Home छत्तीसगढ़ सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान के उत्पादन 10 हजार रूपए की मिलेगी इनपुट...

सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान के उत्पादन 10 हजार रूपए की मिलेगी इनपुट सब्सिडी

राज्य में धान के प्रचलित किस्मों के स्थान पर विशेष किस्म के धान के उत्पादन को बढ़ावा देने का प्रयास

सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान के उत्पादन 10 हजार रूपए की मिलेगी इनपुट सब्सिडी
fail foto

रायपुर- राज्य में खरीफ सीजन 2021 में धान की प्रचलित किस्मों के उत्पादन वाले पंजीकृत रकबे में सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान के उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा किसानों से संपर्क कर इसके लिए उन्हें प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जा रहा है। बीते खरीफ सीजन में धान की प्रचलित किस्मों के उत्पादन वाले रकबे में यदि किसान द्वारा खरीफ सीजन 2021में सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान का उत्पादन किया जाएगा तो संबंधित कृषक को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के प्रावधान के मुताबिक छत्तीसगढ़ सरकार प्रति एकड़ के मान से 10 हजार रूपए की इनपुट सब्सिडी देगी।

कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि राज्य में इस साल खरीफ सीजन में सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान के रकबे में एक लाख 78 हजार 472 हेक्टेयर की अतिरिक्त बढ़ोत्तरी का लक्ष्य रखा गया है। बीते खरीफ सीजन में राज्य में 68 हजार 558 हेक्टेयर में सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान की खेती की गई थी। अतिरिक्त लक्ष्य को शामिल कर इस साल कुल दो लाख 47 हजार हेक्टेयर में इसका उत्पादन प्रस्तावित है।

अध्ययन केन्द्र में जमा करना होगा उत्तरपुस्तिका 5 दिन के भीतर घर से लिखकर

सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान के उत्पादन 10 हजार रूपए की मिलेगी इनपुट सब्सिडी
fail foto

आवेदन जमा करने के कुछ घण्टों में ही नियुक्ति मिलने से गदगद हुआ सत्यनारायण

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग का मैदानी अमला कृषकों से संपर्क कर उन्हें सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान की खेती के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित कर रहा है, ताकि उनकी आमदनी को बढ़ाया जा सके। राज्य में लक्ष्य के अनुरूप इस साल सुगंधित एवं फोर्टिफाइड धान की खेती के लिए अब तक 69 हजार 203 कृषकों को चयनित किया गया है, जिनके द्वारा विशेष किस्म के धान के उत्पादन का रकबा 50 हजार 560 हेक्टेयर से अधिक है। यह लक्ष्य का 28 प्रतिशत है। कृषि मंत्री ने बताया कि आगामी 15 दिनों में लक्ष्य के अनुरूप रकबा एवं कृषकों का चयन पूरा कर लिया जाएगा।