Home छत्तीसगढ़ मौसम केंद्र रायपुर के मुताबिक प्रदेश के इन स्थानों पर हो सकती...

मौसम केंद्र रायपुर के मुताबिक प्रदेश के इन स्थानों पर हो सकती है भारी वर्षा

जिले में चालू मानसून के दौरान अब तक 465.7 मिलीमीटर हुई औसत वर्षा

महासमुंद:- भारत मौसम विज्ञान विभाग मौसम केंद्र रायपुर के मुताबिक रविवार 28 जुलाई के लिए प्रदेश के लिए मौसम का पूर्व अनुमान जारी किया है । मौसम केंद्र रायपुर के अनुसार प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की सी मध्यम वर्षा वह एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है । इसके अलावा प्रदेश के एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है ।

मौसम केंद्र रायपुर के मुताबिक प्रदेश के इन स्थानों पर हो सकती है भारी वर्षा

आसमान मे सिनॉप्टिक सिस्टम बनने की वजह से उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे हुए बांग्लादेश के तटीय इलाकों और गंगीय पश्चिम बंगाल पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है संबंध चक्रवर्ती परिसंचरण ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम की ओर झुकते हुए औसत समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है अगले दो दिनों के दौरान इसके गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

जिले में अब तक 381.5 मिलीमीटर औसत वर्षा

महासमुंद :- महासमुंद जिले में चालू मानसून के दौरान 01 जून 2024 से 26 जुलाई तक 381.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार जिले में सर्वाधिक औसत वर्षा महासमुंद तहसील में 462.3 मिलीमीटर, पिथौरा में 422.8 मिलीमीटर, बसना में 411.0 मिलीमीटर, बागबाहरा में 369.6 मिलीमीटर, सरायपाली में 332.6 मिलीमीटर और सबसे कम वर्षा 290.7 मिलीमीटर कोमाखान तहसील में दर्ज की गई।

26 जुलाई को 10.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जिले के तहसीलवार वर्षा में पिथौरा तहसील में 18.1 मिलीमीटर, महासमुंद में 16.0 मिलीमीटर, सरायपाली में 14.5 मिलीमीटर, बसना में 10.9 मिलीमीटर, बागबाहरा में 1.2 मिलीमीटर एवं सबसे कम वर्षा कोमाखान में 0.3 मिलीमीटर दर्ज की गई।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़