Home छत्तीसगढ़ अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर निःशक्तजनों को मिला आईडी एवं उपकरण

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर निःशक्तजनों को मिला आईडी एवं उपकरण

समारोह में दिव्यांगजनों की बढ चढकर सहभागिता को देखते हुए एसडीएम प्रतिष्ठा ममगाईं ने प्रसन्नता जाहिर की

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर निःशक्तजनों को मिला आईडी एवं उपकरण

बलौदाबाजार-अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस 3 दिसम्बर के अवसर पर जिला मुख्यालय के स्पोर्टस स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह संपन्न हुआ। कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर उक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह में बलौदाबाजार एसडीएम आईएएस प्रतिष्ठा ममगाईं ने दिव्यांगजनों के बीच पहुंच कर उनका उत्साहवर्धन किया।

इस दौरान उनके द्वारा 85 दिव्यांगजनों को आर्थिक सहायता बैटरी चलित ट्रायसायकल,श्रवणयंत्र, यूनिक आईडी कार्ड एवं अध्ययनरत् दृष्टिबाधित छात्र-छात्राओं को स्मार्टकेन साथ ही विशेष बस पास का वितरण किया गया। समारोह में दिव्यांगजनों की बढ चढकर सहभागिता को देखते हुए एसडीएम प्रतिष्ठा ममगाईं ने प्रसन्नता जाहिर की। उन्होने कहा कि इस प्रकार के आयोजन दिव्यांगजनों की सामाजिक गतिशीलता को बढाने और जागरूकता फेैलाने में प्रभावी रहती है। शारिरिक अक्षमता इसकी प्रगति को नहीं रोक सकती।

उच्च शिक्षा व् आजीविका के लिए दिव्यांग को मिलेगी स्कूटी-CM अशोक गहलोत

अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर निःशक्तजनों को मिला आईडी एवं उपकरण

राज्यपाल व् मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंप “पत्रकार सुरक्षा कानून” लागू करने की मांग

समाज कल्याण विभाग की ओर से उप संचालक आशा शुक्ला ने बताया कि कोविड-19 के प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए संक्षिप्त समारोह का आयोजन किया गया है जिसमें पूर्व से चिहांकित दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों एवं यूनिक आईडी कार्ड का वितरण किया गया है। जिसमें निःशक्त जन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत 17 जोड़ो को 13 लाख रुपए की आर्थिक सहायता,30 दिव्यांगजनों को यूनिक आईडी कार्ड, 3 मोटराईज्ड ट्रायसायकल, 13 श्रवण यंत्र,1 स्मार्टकेन 1व्हीलचेयर एवं 15 दिव्यांगो विशेष बस पास का वितरण किया गया है।

दिव्यांगजन दिवस पर आरटीओ के माध्यम से दिव्यांगो के लिए विशेष बस पास शिविर का आयोजन किया गया। इसके साथ ही बलौदाबाजार विकासखंड के अंतर्गत ग्राम सोनपुरी के लोक कला मंच के द्वारा दिव्यांगजनों की जागरूकता एवं राष्ट्रीय भाव से ओत-प्रोत गीतों की प्रस्तुति दी गयी। इस लोक कला मंच की खास बात यह है कि इनके सभी कलाकार दिव्यांग है। दिव्यांगों के प्रस्तुति को देख कर एसडीएम प्रतिष्ठा ममगाईं ने उत्साह वर्धन करतें हुए समिती को 21 सौ रुपये नगद पुरुस्कार भेंट की।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/