Home छत्तीसगढ़ बसंत पंचमी का पावन पर्व नगर के अलग अलग स्थानों पर मनाया...

बसंत पंचमी का पावन पर्व नगर के अलग अलग स्थानों पर मनाया धूमधाम से

वसंत पंचमी पर नपाध्यक्ष ने ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना On Basant Panchami, the mayor worshiped Saraswati, the goddess of knowledge.

बसंत पंचमी का पावन पर्व नगर के अलग अलग स्थानों पर मनाया धूमधाम से

महासमुंद। बसंत पंचमी का पावन पर्व को नगर के अलग अलग स्थानों में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर एवं पार्षदों ने क्लबपारा स्थित गायत्री शक्ति पीठ और सिटी स्पोर्ट्स क्लब पहुंच कर ज्ञान की देवी मां सरस्वती का विधि-विधान से पूजा अर्चना कर क्षेत्र के लोगों के लिए सुख, समृद्धि व् खुशहाली की कामना की।

जिला में बसंत पंचमी का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया गया है। इसी कड़ी में शनिवार को नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर गायत्री शक्ति पीठ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने मां सरस्वती की पूजा अर्चना की। इसी तरह सिटी स्पोर्ट्स क्लब में बंग समाज द्वारा बसंत पंचमी पर कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस मौके पर पालिका अध्यक्ष ने कहा बसंत पंचमी त्यौहार की मान्यता है कि इस दिन से ऋतु परिवर्तन की शुरुआत हो जाती है। ज्ञान की देवी मां सरस्वती की विशेष आराधना की जाती है। बसंत पंचमी को श्री पंचमी और सरस्वती पंचमी के नाम से भी जाना जाता है।

नवरात्रि के पावन पर्व पर मातारानी को 16 श्रृंगार चढ़ाना होता है शुभ

बसंत पंचमी का पावन पर्व नगर के अलग अलग स्थानों पर मनाया धूमधाम से

 उत्तर प्रदेश की झांकी को गणतंत्र दिवस 2022 के परेड में मिला प्रथम स्थान

ये उत्सव वसंत ऋतु के आगमन का उत्सव होता है.बसंत पंचमी का पावन को मनाए जाने को लेकर कुछ पौराणिक कथाएं भी प्रचलित हैं। मान्यता है कि सृष्टि के रचियता भगवान ब्रह्मा के मुख से वसंत पंचमी के दिन ही ज्ञान और विद्या की देवी मां सरस्वती का प्राकट्य हुआ था। इसी वजह से ज्ञान के उपासक सभी लोग वसंत पंचमी के दिन अपनी आराध्य देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करते हैं।

इस अवसर पर गायत्री शक्ति पीठ के गुरु प्रभात उपाध्याय, सभापति संदीप घोष, गोलू मदनकार, ललित कुमार, संतु राम साहू , नरेंद्र नायक, भरत साहू , जगमोहन साहू , रिखी राम साहू , राज कुमार गुप्ता , चन्नू राम साहू, कपिल साहू, अजय विश्वास, वरुण दास, मिर्तुंजय बोस, विजय पाल, संजय बोस सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द