Home Uncategorized इस राज्य में उग रहे है बैगनी और एकदम पीलारंग के फूलगोभी-जानिए...

इस राज्य में उग रहे है बैगनी और एकदम पीलारंग के फूलगोभी-जानिए इसके बारे में

इस राज्य में उग रहे है बैगनी और एकदम पीलारंग के फूलगोभी-जानिए इसके बारे में
साभार ANI

वैसे तो आप बाजार में फूलगोभी सफेद हल्का पीलापन लिए हुए देखा होगा पर आप महाराष्ट्र के नासिक जिले के गांव दभाड़ी dabhadi में बैगनी और एकदम पीला फूलगोभी (cauliflowers )की देखकर अचरज में पड़ जाएंगे आखिर इसका रंग कैसा बदला ।

पर यह सब हुआ है दभाड़ी dabhadi के किसान महेंद्र निकम (Mahindra Nikam)की वजह से उसने विदेश के एक कम्पनी से महंगे दामो में फूलगोभी (cauliflowers)के बीज को खरीदकर अपने खेत मे इसकी फसल तैयार की महेंद्र निकम की मेहनत रंग लाई और अब उसके खेत मे फूलगोभी के रंगबिरंगे बड़े-बड़े फूलगोभी खिल रहे है ।

केन्‍द्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियमन के तहत फैमिली पेंशन में किया गया सुधार

इस राज्य में उग रहे है बैगनी और एकदम पीलारंग के फूलगोभी-जानिए इसके बारे में

मंत्रीमंडल का अहम फैसला-प्रदेश के सभी जिलों में होगा ‘‘राजीव नगर आवास योजना‘‘

महेंद की हाइब्रिड खेती उसे प्रसिद्धि भी दिला रही है उसके फसल को देखने के लिए दूर दराज से कई प्रकार के लोग आ रहे और उसके मेहनत के तारीफ करने से नही चूक रहे है उसकी रंगीन फूलगोभी महाराष्ट्र के चुने हुए शहर में जाते है जन्हा पर दाम अच्छे मिल रहे है वही यह गोभी लोगो में कौतुहल का विषय बना हुआ है। यह फूलगोभी इन दिनों सोशल मीडिया पर सुर्खियों में भी छाई हुई है ।

हरियाणा रोहतक के एक कुश्ती के अखाड़े में फायरिंग,5 की मौत 2 लोग घायल

महेंद का कहना है कि इसमें सभी वही विटामिन है जो अन्य गोभी बाजार में उपलब्ध है। राज्य के कृषि मंत्री दादाजी भूसे( Dadaji Bhuse, State Agriculture Minister )का कहना है कि आमतौर पर किसान सफेद गोभी की खेती करते है पर महेंद्र निकम हाइब्रिड फूलगोभी की खेती किया जिसकी लागत अधिक है ।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/