दलित छात्राएं छात्रावास में सुरक्षित नही,सुधारे दशा:आमरण अनशन की चेतावनी,जनपद अध्यक्ष स्मिता

बागबाहरा से अजित पुंज

बागबाहरा-छात्राएँ अपने छात्रावास में सुरक्षित नही है। छात्रावास में भारी असुरक्षा का माहौल है।शासन- प्रशासन के माथे पर बदनुमा दाग है।।अध्यक्ष  स्मिता ने जिलाधीश से जनपद के बालिका छात्रावासों को अतिशीघ्र मरम्मत करने की गुहार लगाई है और चेतावनी दी है कि यदि छात्रावासों की दुर्दशा सुधारने की सुध नही ली गई वह बालिकाओं व क्षेत्र के लोगो के साथ आमरण अनशन पर बैठ जावेंगी।

जनपद अध्यक्ष स्मिता चन्द्राकर ने सांसद प्रतिनिधि हितेश चन्द्राकर,विधायक प्रतिनिधि डिलेश्वर पांडे व सरपंच मुंशीलाल साहू के साथ शनिवार को देवरी पहुंच कर अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण किया,और छात्रावास में घूम कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।अध्यक्ष स्मिता ने छात्राओं से चर्चा कर उनकी समस्याएं जानी। छात्राओं ने अवगत कराया कि रखरखाव के अभाव में छात्रावास के दरवाजे दीमकों ने चट कर डाले है,हॉस्टल में असुरक्षा का महौल है। हम अपने कमरों में दुबक कर रहने को मज़बूर हैं। बिना दरवाजे के कमरों मे कपडे का परदा लगा कर बालिकाओं को ठहराया गया है।

https;-नवनिर्वाचित एवं निवृतमान पदाधिकारियों का सम्मान समारोह किया गया आयोजित

अध्यक्ष स्मिता ने कहा कि छात्राएं देश का भविष्य है । लगता है ग्रामीण अंचल मे संचालित छात्रवास का निरीक्षण सक्षम एंव विभागीय अधिकारी नहीं करते हैं।गांव से बाहर हॉस्टल बनाया गया है,बावजूद छात्रावास मे बच्चियां सुरक्षित नहीं है और न ही सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासन व्दारा कोई ध्यान दिया जा रहा है।अध्यक्ष  चंद्राकर ने कलेक्टर से मांग की है कि भवन निर्माण करने वाली एजेंसी एंव ठेकेदार के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करें ।चूंकि कुछ वर्ष पहले बने इस भवन की हालत काफी जर्जर हो चुकी है। लगता है भवन निर्माण मे गंभीर अनियमितता बरती गई है, यदि तत्काल प्रभाव से इस छात्रावास भवन का जीर्णोद्वार नहीं कराया गया तो मैं स्वयं राज्य शासन के समक्ष शिकायत करने बाध्य हो जाऊंगी।

https;-श्रवण जागरूकता पखवाड़ा 03 मार्च से जिला चिकित्सालय महासमुंद में

जनपदअध्यक्ष ने कहा कि अनुसूचित जाति व आदिवासी वर्ग के बच्चों को शिक्षा में समान अवसर दिए जाने के साथ उनकी समस्याओं को समझने की सकारात्मक दृष्टि के अभाव को दूर करने की जरूरत है। इन बच्चों को बेहतर शिक्षा देकर आगे बढाने के उदेश्य को लेकर छात्रावास भवन खोले गये है छात्रावास भवन मे बच्चों की पढाई लिखाई बेहतर हो और ग्रामीण बालिकायें आगे बढे परंतु मात्र औपचारिक निरीक्षण से भवन मे कोई सुधार नहीं आयेगा बाहर से आकर रहने वाले बच्चों के देख रेख हेतु समिति का गठन किया जाए इस समिति मे पालकों और महिला बहनों को रखकर जिम्मेदारी सौंपीं जानी चाहिए।अध्यक्ष ने बताया की छात्रावास भवन मे आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का सर्वथा अभाव है।यदि प्रशासन इस दिशा मे आवश्यक कदम नहीं उठाता है तो मै तमाम आश्रम छात्रावास के बालिकाओं के सांथ आमरण अनशन करने बाध्य होऊंगी, जिसकी सम्पूर्ण जवाबदेही जिला तथा विभागीय प्रशासन की होगी।

https;-खेलो इंडिया विश्वविद्यालय- भुवनेश्वर में भव्य समापन समारोह के साथ सम्पन्न

जिलाधीश से जानकारी मांगी गई कि देवरी बालिका छात्रावास के दरवाजों को दीमकों ने चट कर डाला है जिससे छात्राओं में असुरक्षा का माहौल है।जनपद अध्यक्ष का कहना है कि छात्रावास में सभी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है और उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि प्रशासन ने इस दिशा में आवश्यक कदम नही उठाये तो वे बालिकाओं के साथ आमरण अनशन पर बैठ जावेंगी।इस पर जिलाधीश ने कहा कि यह जानकारी मुझे आपसे मिल रही है, मैं पता लगा कर संज्ञान लूंगा और छात्रावास की समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जावेगा।

https;-12 वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को पेन वितरण एवं तिलक लगा कर दी शुभकामना

To Read More News, See At The End of The Page-

Perevious article–Next article

RELATED ARTICLES

MORE FROM AURTOR

POPULAR POST