Home खास खबर ईरानः परमाणु समझौते से निकलने का एलान

ईरानः परमाणु समझौते से निकलने का एलान

ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते से पूरी तरह निकलने की घोषणा की, यूरोपीन संघ ने फैसले पर फिर से विचार करने को कहा, इराकी संसद ने अमेरिकी सैनिकों को वापस भेजे जाने का प्रस्ताव किया पास, बगदाद में अमेरिका दूतावास पर रॉकेट से हमला।

जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के नेताओं ने  ईरान से अपील की है कि वह 2015 परमाणु समझौते का उल्लंघन ना करे। तेहरान के संवर्धन की सीमा का पालन ना करने की घोषणा करने के बाद इन देशों के प्रमुख नेताओं ने यह अपील की। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक संयुक्त बयान में कहा कि हम ईरान से उन सभी कदमों को वापस लेने की अपील करते हैं जो परमाणु समझौते के अनुरूप नहीं है।

गौरतलब है कि ईरान के साथ हुए बहुपक्षीय समझौते से अमेरिका के पीछे हटने और उस पर फिर से प्रतिबंध लगाने के जवाब में ईरान ने परमाणु समझौते से पीछे हटने से संबंधित अपने पांचवें कदम को अंतिम रूप देने की घोषणा की थी।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसावी ने टेलीविजन पर प्रसारित बयान में कहा था, ‘‘ पांचवें कदम के संबंध में फैसला पहले ही किया जा चुका है। लेकिन मौजूदा स्थिति पर विचार किया जा रहा है।

हमसे जुड़े ;-