Home छत्तीसगढ़ बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को 36गढ़ आने के लिए दिया न्यौता CM...

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को 36गढ़ आने के लिए दिया न्यौता CM बघेल ने

दलाई लामा ने कहा था कि सिरपुर आगे चलकर अपनी छवि विदेश में भी स्थापित करेगा

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को 36गढ़ आने के लिए दिया न्यौता CM बघेल ने

महासमुन्द:- बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को 36गढ़ आने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण अध्यक्ष सतीश जग्गी ने धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश) में सौजन्य भेंटकर छत्तीसगढ़ आने का न्यौता दिया है।

विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बौद्ध विरासत सिरपुर को विकसित करने के साथ वर्ल्ड हेरिटेज में स्थापित करने की मंशा से अवगत कराते हुए पत्र धर्मगुरु दलाईलामा को दिया । इस दौरान उन्होंने धर्मगुरु को राज्य सरकार का गमछा और प्रतीक चिन्ह स्वरूप नांदिया बैल भी भेट किया।

भेजे गए स्मृति को सहर्ष स्वीकार करते हुए बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा ने कहा कि बुद्ध की जन्मस्थली भारत ही है और सिरपुर मेरे गुरू नागार्जुन का पुण्य क्षेत्र है मै नागार्जुन गुफा में एक बार अवश्य ध्यान करना चाहूंगा।

कैथोलिक चर्च बागबाहरा में फादर के साथ हुए लूट का खुलासा

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को 36गढ़ आने के लिए दिया न्यौता CM बघेल ने

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम कॉलेज की सौगात मिली शहर को

गौरतलब हो कि सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा आगामी सितंबर माह में सिरपुर में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन किया जाना प्रस्तावित हैं। बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा से भेट के समय प्राधिकरण अध्यक्ष के साथ  मुख्य कार्यपालन अधिकारी वाय राजेन्द्र कुमार राव व त्रिलोचन चावला भी मौजुद थे।

2013 में आ चूके हैं धर्मगुरु 

विदित हो कि नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा महासमुंद जिले की पुरा नगरी सिरपुर 2013 में आ चूके हैं। दलाई लामा ने कहा था कि सिरपुर आगे चलकर अपनी छवि विदेश में भी स्थापित करेगा, लेकिन यहां पर विदेशी पर्यटकों को ठहराने की उचित व्यवस्था नहीं है। अगर सरकार यह व्यवस्था कर दे तो विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।

 

मालूम हों कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण का गठन किया गया और प्रथम अध्यक्ष के रूप में सतीश जग्गी ने पदभार ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में उनकी और बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा के सोच अनुरूप सिरपुर को विकसित करने की कार्य योजना बनाने की दिशा में अग्रसर है ।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द