Home छत्तीसगढ़ प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 की जांच के लिए...

प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 की जांच के लिए खोले जाएंगे सैंपल कलेक्शन सेंटर

स्वास्थ्य विभाग ने सभी सीएमएचओ को ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में जल्द सेंटर शुरू करने के दिए निर्देश

430610-150701

रायपुर-प्रदेश में कोविड-19 COVID-19 के ज्यादा से ज्यादा संभावितों की जांच के लिए सैंपल कलेक्शन सेंटर खोले जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में सैंपल कलेक्शन सेंटर Sample collection center जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

विभाग ने ऐसी जगहों में जहां लोग सुलभता एवं सरलता से पहुंच सकें, ये सेंटर स्थापित करने कहा है। व्यापक प्रचार-प्रसार के जरिए सैंपल कलेक्शन सेंटर्स की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के भी निर्देश विभाग ने दिए हैं, ताकि लोग कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखने पर स्वस्फूर्त और स्वप्रेरित होकर नजदीकी कलेक्शन सेंटर में जाकर सैंपल दे सकें।

रेलवे ने सुरक्षित सफर करने के लिए ‘कोरोना काल के बाद का बनाया विशेष कोच’

स्वास्थ्य विभाग health Department ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को सैंपल कलेक्शन सेंटर की स्थापना को सर्वोच्च प्राथमिकता Highest priority देते हुए इसे जल्द से जल्द शुरू करने कहा है। इन सेंटर्स में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार से पीड़ितों की जांच कर उनके सैंपल लिए जाएंगे। सेंटर शुरू करने के संबंध में जानकारी दो दिनों के भीतर विभाग को भेजने के भी निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सिविल अस्पतालों में संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण एवं रोकथाम Control and prevention के लिए संक्रमण की संभावना वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच के लिए कई स्तरों पर पहल की जा रही है। लगातार नए लैबों की स्थापना के साथ ही ट्रू-नाट विधि और रैपिड एंटीजन किट Rapid Antigen Kit से भी संदिग्धों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव T.S. Sinhadev ने भी जांच की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया है। रोजाना दस हजार सैंपलों की जांच के लक्ष्य के साथ जांच की सुविधा और संसाधन लगातार बढ़ाए जा रहे हैं।

*** To Read More News, See At The End of The Page-

जुड़िये हमसे :-***
WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU