Home छत्तीसगढ़ वन नेशन वन राशन कार्ड: आधार लिंकिग के लिए विशेष अभियान 10...

वन नेशन वन राशन कार्ड: आधार लिंकिग के लिए विशेष अभियान 10 से 31 जुलाई तक

अब राशन दुकानों से खाद्यान्न उठाने वाले हितग्राहियों को मिलेगी एसएमएस से सूचना

430610-090785

रायपुर-खाद्य मंत्री अमरजीत भगत Amarjeet Bhagat ने आज मंत्रालय, महानदी भवन में आयोजित खाद्य अधिकारियों की बैठक में राज्य के सभी राशनकार्डधारी परिवार के सदस्यों का आधार लिंकिग के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। खाद्य मंत्री भगत Food Minister Bhagat ने कहा कि आगामी अगस्त माह से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू किया जाना है। इसके लिए सभी लोगों का आधार लिंकिग जरूरी है। उन्होंने 10 से 31 जुलाई 2020 तक विशेष अभियान चलाकर आधार लिंकिग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

खाद्य मंत्री भगत ने कहा कि खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता जरूरी है। उन्होंने राज्य के प्रत्येक राशनकार्डधारी हितग्राहियों को संबंधित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न उठाने की सूचना उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर एसएमएस के माध्यम से देने के निर्देश दिए हैं। इस नई सुविधा से अब राशनकार्डधारियों Ration card holders को प्रत्येक माह राशन खरीदी के बाद उनके रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस द्वारा खाद्यान्न लेने की सूचना दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ में अगस्त से वन नेशन वन राशनकार्ड

खाद्य विभाग के अधिकारयिों ने बताया कि राज्य के सभी पहुँच विहीन क्षेत्रों में आगामी चार माह के लिए खाद्यान्न का भण्डारण कर लिया गया है। नियंत्रक विधिक माप विज्ञान ने बताया कि राशन दुकानों के Electronic weighing machine इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन का सत्यापन किया जा रहा है। अब तक 7377 दुकानों में जांच हो चुकी है। इनमें से 14 उचित मूल्य की दुकानों में अनियमितता Irregularity पाए जाने पर प्रकरण बनाए गए हैं।

छत्तीसगढ़ के सभी राशन दुकानों में जल्द से जल्द सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की बात कही गई है। शहरी क्षेत्रों में अब तक 276 दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाये जा चुके हैं। सीसीटीवी कैमरे की सहायता से डिजिटल प्लेटफॉर्म Digital platform तैयार किया जा रहा है, जिस पर हितग्राही मोबाइल एप व वेबसाइट के जरिये दुकान की स्थिति जान सकेंगे। बैठक में खाद्य विभाग के सचिव डॉ कमलप्रीत सिंह Secretary Dr. Kamalpreet Singh सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

To Read More News, See At The End of The Page-
जुड़िये हमसे :-***
WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU