हेरिटेज सिटी के रूप में सिरपुर को विकसित करने की तैयारी टूरिज्म बोर्ड ने तैयार किया खाका-

फाइल फोटो

महासमुंद: पुरातात्विक व ऐतिहासिक नगरी सिरपुर को हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित करने की तैयारी है। सिरपुर में विकास के लिए 56 करोड़ 15 लाख रूपए का प्रस्ताव बनाया गया है। विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर की पहल व प्रयास से छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड ने इसके लिए खाका तैयार किया है.

विधायक चंद्राकर ने बताया कि सिरपुर के विकास के लिए राज्य शासन ने विशेष क्षेत्र प्राधिकरण का गठन किया है। इसके माध्यम से सिरपुर और आसपास के क्षेत्र को पुरातात्विक और पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड ने सिरपुर को हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है। करीब 56 करोड़ 15 लाख रूपए की लागत से विकास कार्यों के लिए खाका तैयार किया गया है.

नेशनल हाईवे 53 के पास सिरपुर मार्ग में डेढ़ करोड़ की लागत से भव्य गेट व प्रवेश द्वार के निर्माण के साथ ही सर्वसुविधायुक्त म्यूजियम व प्रदर्शनी सेंटर, सर्वसुविधायुक्त कैफेरिया का निर्माण प्रस्तावित है। तीन फेज में यह कार्य पूरा करने की तैयारी है। पहले फेज में 19 करोड़ 35 लाख की लागत से सिरपुर के ओवरआल साइट में प्लांटिंग व प्लाजा, लक्ष्मण मंदिर के पास पार्किंग एरिया, इंटरप्रेटेशन सेंटर, लैंडस्कोप कोर्ट व पार्किंग, ओवरआल साइट में लाइटिंग सहित अन्य विकास कार्य कराने की योजना है। दूसरे फेज में 19 करोड़ 95 लाख की लागत से कार्ययोजना तैयार की गई है.

जिसके तहत ओवरआल साइट में ट्रायल्स व प्लाजा, टाइलेट ब्लाक, सेनकपाट तालाब का सौंदर्यींकरण, पार्किंग आदि का निर्माण कराया जाना है। वहीं तीसरे फेज के लिए 13 करोड़ 14 लाख रूपए की कार्ययोजना तैयार की गई है। जिसके तहत ओवरआल साइट में मोटर ट्रायल, सर्वसुविधायुक्त म्यूजियम का निर्माण किया जाना है। गौरतलब है कि सिरपुर प्रवास पर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को विधायक  चंद्राकर ने सिरपुर के विकास की ओर ध्यानाकर्षित कराया था। जिसके बाद इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किया गया है.

प्रमुख सचिव सहित अफसरों ने लिया जायजा
सिरपुर को हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित करने छत्तीसगढ शासन के प्रमुख सचिव आरपी मंडल सहित अफसरों की टीम ने शनिवार को सिरपुर पहुंचकर आवश्यक जानकारी ली। इस दौरान मौजूद विधायक श्री चंद्राकर ने छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के प्रोजेक्ट की ओर अफसरों का ध्यानाकर्षित कराया.

साथ ही गंधेश्वनाथ मंदिर के पास महानदी तट पर तटबंध निर्माण, वाकिंग स्ट्रीट व रायकेरा तालाब सौंदर्यीकरण कराए जाने पर जोर दिया। जिस पर सीएस मंडल ने कहा कि आने वाले दिनों में इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने रेस्ट हाउस के सामने स्मारिका के आसपास अतिक्रमण को अन्यत्र शिफ्ट करने के निर्देश दिए। इस दौरान सचिव टूरिज्म अंबलगन पी, पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी, कलेक्टर सुनील जैन, एसपी प्रफुल्ल ठाकुर, डीएफओ मयंक पांडे आदि मौजूद थे.

अच्छी खबर-कैलाश-मानसरोवर तीर्थयात्रा में लगेगा अब कम समय,नए सड़क का हुआ उद्घाटन