प्रदेश का सबसे प्राचीनतम भीमसेनी एकादशी मेला स्थगित

भीमसेन की मूर्ति0106

विजय शंकर निगम-नर्रा

महासमुंद-प्रदेश का सबसे प्राचीनतम भीमसेनी एकादशी मेला इस वर्ष विश्व महामारी कोविड 19 के चलते स्थगित हो गया है.बागबाहरा ब्लॉक से करीब 25 किलोमीटर दूरी पर बसे आदिवासी बहुल्य ग्राम-कारगुला मे लगातार 42वर्षो से लगातार धूमधाम से मनाया जाता है संभवत:यह पहली बार है.जब यंहा लोगों की भीड़ इक्ठा नही होगी.

यह मेला विगत कई वर्षो से धूमधाम से मनाया जाता है इस मेले में आसपास के ग्रामीण बड़ी संख्या में अपनी उपस्तिथि देते है एवं विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित भी होते है.जानकारी के मुताबिक़ सन 1978 के पूर्व ग्राम कारगुला में भीषण अकाल पड़ा, फसल नष्ट होने वाला था, तब गांव के बुजुर्ग ने विचार विमर्श कर महुआ की लकड़ी से भीमसेन का मूर्ति का निर्माण किया गया, उस मूर्ति का पूजा अर्चना कर पितृ पक्ष के नवमी तिथि को भीमसेन का गांव के कुंवारी कन्याओ द्वारा तेल हल्दी लेपकर विवाह किया गया जिसे “मातृ नवमी “के नाम से जाना जाता हैं।

तब गांव के बुजुर्गो ने नष्ट हो रहे फसल को देखकर भविष्य की चिंता को देखते हुए काफी विचलित थे ऐसे में उन्होंने भीमसेन को हाथ जोड़कर कहा कि अगर हमारे गांव वालों में सही में श्रद्धा व विश्वास है तो आप वर्षा करे,कहकर उनके सिर में गोबर का लेप कर दिया, गोबर का लेप करते हुए प्रार्थना कि और कहां कि हमारे श्रद्धा पर विश्वास रखते है तो बारिश होना चाहिए, और आपका सिर का गोबर का लेप धुलना चाहिए.

आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया बीसीसीआई ने

कुछ क्षण पश्चात भीषण गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश हुई लोगों अपने घर तक भी नहीं पहुंच पाए कि सिर पर गोबर का लेप धूल गया, तब से श्रद्धा व विश्वास को कायम रखते बुजुर्गो के परम्परा व विश्वास को बनाये रखते हुए अब तीसरी पीढ़ी द्वारा प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष एकादशी के दिन भीमसेन मेला का आयोजन करते आ रहे हैं। यहां यह बात विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि आज भी वर्षा की चंद बूंदों का आगमन आसमान से होता है । जिसे अंचलवासी भीमसेन की कृपादृष्टि मानते हैं.

इस मेला समिति के संरक्षक व संचालक -खोलबहरा निषाद, संरक्षण-युवराज ठाकुर, अध्यक्ष -मोतीराम यादव, उपाध्यक्ष-पीताम्बरलाल दिवान, सचिव-श्रवण कुमार ठाकुर, सह सचिव-संतराम ठाकुर, कोषाध्यक्ष-भोलाराम निषाद, उपसरपंच-रामचरण यादव, घनाराम दिवान आदि है।
समीति के अध्यक्ष खोलबहरा राम निषाद ने कहा कि इस वर्ष कोविड 19 के प्रकोप के कारण मेला का आयोजन स्थगित   किया जा रहा है परन्तु सोशियल डिस्टेंगसिन रखते हुए एकादशी पर पूजा अर्चना की जाएगी। बाहरी व्यक्ति का ग्राम प्रवेश निषिद्ध रहेगा।

 

हमसे जुड़े;-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

To Read More News, See At The End of The Page-