Home देश योग एकता की शक्ति के रूप में उभरा है-पीएम मोदी

योग एकता की शक्ति के रूप में उभरा है-पीएम मोदी

pm_modi-2506

छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज मनाया जा रहा है। योग दिवस आयोजन की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश के साथ हुई। टेलीविजन पर दिये संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि योग लोगों को एकजुट करता है और वैश्विक भाइचारे का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि योग एकता की शक्ति के रूप में उभरा है। यह किसी से भेदभाव नहीं करता तथा नस्ल, रंग, स्त्री-पुरुष, धर्म और देश की विभिन्नता के तमाम अंतरों से परे है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग धरती को स्वस्थ और सुरक्षित स्थल बनाने की दिशा में सशक्त प्रयास है। यह हमारी श्वास प्रणाली और रोग प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत करता है।कोरोना पैंडेमिक के कारण आज दुनिया योग की जरूरत को पहले से भी अधिक गंभीरता से महसूस कर रही है। अगर हमारी इम्युनिटी स्ट्रांग हो तो हमें इस बीमारी को हराने में बहुत मदद मिलती है।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में विश्व योग की शक्ति और क्षमता को बेहतर ढंग से समझ रहा है। कोरोना संक्रमित लोग योग का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस हमारी श्वास प्रणाली को संक्रमित करता है। प्राणायाम और अनुलोम-विलोम जैसे योगाभ्यासों से श्वास प्रणाली मज़बूत होती है।

कोविड-19 वायरस खासतौर पर हमारे श्‍वसन तंत्र यानि कि रेस्‍पेरेट्री सिस्‍टम पर अटैक करता है। हमारे रेस्‍पेरेट्री सिस्‍टम को स्‍ट्रॉंग करने में जिससे सबसे ज्‍यादा मदद मिलती है, वो है प्राणायाम। सामान्‍य तौर पर अनुलोम-विलोम-प्राणायाम एक प्रकार से पापुलर भी है। ये प्रभावी भी हैं। योग की ये सभी विधाएं हमारे रेस्‍पेरेट्री सिस्‍टम और इम्‍युनिटी सिस्‍टम दोनों को मजबूत करने में बहुत मदद करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में मेरा जीवन मेरा योग वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता में लोगों की भागीदारी योग के प्रति बढ़ते उत्साह को दर्शाती है। इस वर्ष योग दिवस की थीम है – घर पर योग, परिवार के साथ योग। उन्होंने कहा कि परिवार के सदस्यों के साथ योगाभ्यास करने से पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। उन्होंने लोगों से योग को एक दैनिक गतिविधि के रूप में अपनाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि योग न केवल शरीर को स्वस्थ करता है बल्कि मानसिक आरोग्य और भावनात्मक संतुलन भी प्रदान करता है जिससे चुनौतियों से निपटने की क्षमता बढ़ती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग हमें आत्मविश्वास देता है और जीवन की चुनौतियों पर विजय पाने की शक्ति के साथ-साथ मन की शांति भी प्रदान करता है।

गृहमंत्री अमित शाह ने इस अवसर पर ट्वीट संदेश में कहा कि योग शरीर और मन, कार्य और विचार तथा मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करने का माध्यम है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति का इस अनमोल उपहार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से वैश्विक स्वीकार्यता मिली है।

इससे पहले, योग दिवस पर सार्वजनिक स्थल पर सामूहिक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा है लेकिन इस वर्ष कोविड-19 के कारण लोगों को घर पर ही रहकर परिवार के साथ योग दिवस में भाग लेने को कहा गया है।मौजूदा कोरोना महामारी के दौर में योग अत्यंत कारगर उपाय प्रमाणित हुआ है। इसके अभ्यास से शारीरिक और मानसिक आरोग्य तथा रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

आयुष मंत्रालय योग को बढ़ावा देने के लिये मेरा जीवन मेरा योग वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इस प्रतियोगिता के लिये लोगों को विभिन्न योगासन करते हुए अपनी वीडियो क्लिपिंग पोस्ट करने के लिये प्रोत्साहित किया गया है।

जुड़िये हमसे :-***

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU