कलेक्टर ने जताई नराजगी, बिना कलेक्टर की अनुमति के नहीं निकलेगा स्वास्थ्य अमले का वेतन-

महासमुन्द : विगत दिनों कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हुई बैठक में विभागीय कसावट लाने के लिए कलेक्टर श सुनील कुमार जैन ने दो-टूक शब्दों में बात की। स्वास्थ्य सेवाओं में गिरावट संबंधी आंकड़ों को लेकर चर्चा के दौरान स्वास्थांक सूचकांक के दस्तावेजों को भी टटोला गया। पाया गया कि इन दिनों जिला प्रदेश में पहले या दूसरे नहीं अपितु चौबीसवें पायदान पर आ पहुंचा है, जबकि पिछले वर्ष में यही स्थिति क्रमांक सात पर थी, और इसे बेहतर उपलब्धियों में गिना गया था। ऐसे में वित्तीय वर्ष 2019-20 की उपलब्धियों के तेजी से गिरने दर्ज किए जाने के कारण कलेक्टर जैन ने खासी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने ऑनलाइन डाटा एंट्री और जमीनी स्तर पर प्रदाय की जाने वाली सेवाओं को तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश दिए वहीं, लक्ष्यापूर्ति में प्रगति को लेकर स्वास्थ्य सूचकांकों में सुधार के लिए भी कड़ी हिदायत दी है। दूसरी ओर योजना क्रियान्वयन में आ रही कमियों को लेकर भी कलेक्टर  जैन ने कड़ा रूख अख्तियार किया, जिसमें मुख्यालय छोड़ कर अन्यत्र रहवास करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों पर गाज गिरने की बात भी कही जा रही है.

http:विधायक के प्रयास से कृषि कॉलेज के लिए मिला भवन-

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कलेक्टर जैन ने साफ-साफ कह दिया है कि काम में कोताही बरतने वालों के विरूद्ध नियमानुरूप कड़ी कार्रवाई की जाएगी और ऐसे अधिकारी-कर्मचारियों का वेतन उनकी अनुमति के बिना स्वीकृत नहीं किया जाएगा।बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ रवि मित्तल सहित प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके परदल एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक  संदीप ताम्रकार व जिला डाटा प्रबंधक  संहिता धु्रव व अन्य विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। डॉ परदल ने भी विसंगतियां दूर कर व्यवस्थागत सुधार के लिए जिले के समस्त स्वास्थ्यकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए.

http:आमरण अनशन की चेतावनी के बाद छात्रावास मरम्मत करने आदेश!समस्याओं का अंबार,नही हो रहा निदान”

डीपीएम संदीप ताम्रकार के मुताबिक मंगलवार की बैठक में मिले निर्देशानुसार आगामी रूप-रेखा तय की जाएगी और जिला स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं में विशेष तौर पर स्वास्थांक सूचकांक की ओर ध्यान केंद्रित कर सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा। ताकि, जिला स्तरीय प्रगति पत्रक के आंकलन में पूर्व की भांति बेहतर प्रदर्शन दर्ज किया जा सके।हफ्ते भर में ही दौड़ने लगेंगे आला अधिकारी मंगलवार की बैठक में कलेक्टर जैन ने सभी अधिकारियों को निरीक्षण करने के लिए कहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन के आला अधिकारियों को भी जिला भ्रमण कर निरीक्षण एवं प्रशिक्षण के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी कार्य-योजना एवं क्रियान्वयन में सुधार नहीं होने पर नियमानुरूप कड़ी कार्रवाई की जाएगी.