पहले दिन 1 हज़ार 300 किसानों ने बेचा धान

बलौदाबाजार:राज्य सरकार की घोषणा के अनुरूप जिले की 151 खरीदी केंद्रों में धान खरीदी आज से शुरू हो गई। कलेक्टर  कार्तिकेय गोयल और एसपी  नीतु कमल ने बलौदाबाजार तहसील के अंतर्गत भरसेला सोसाइटी के खरीदी केंद्र कुकुरदी में धान खरीदी कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने कांटा-बांट सजाकर भरसेली के किसान  छबि श्याम वर्मा द्वारा लाये गए धान की तौल लगाकर लगभग ढाई महीने तक चलने वाले राज्य सरकार के किसान हितैषी महत्वपूर्ण अभियान का आगाज़ किया। धान खरीदी शुरू होने पर किसानों में काफी उत्साह था। समिति प्रबंधन ने आज धान बेचने आये किसानों के माथे पर तिलक लगाकर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और खुशी में उनका मुंह मीठा कराया.

यहाँ पढ़े :जघन्य हत्या- एक ही परिवार के 6 लोगों की मिली लाश,हत्या की आशंका

बलौदाबाजार तहसील के खरीदी केंद्र कुकुरदी में 670 किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है। पहले दिन आज 7 किसानों ने अपने धान का विक्रय किया। उनका लगभग 4 सौ क्विन्टल समर्थन मूल्य पर समिति में खरीदा गया। पूरे जिले में पहले दिन आज एक हज़ार 284 किसानों ने टोकन इशू कराया है। उनका लगभग 56 हज़ार क्विन्टल धान की खरीदी का अनुमान है। उल्लेखनीय है कि जिले में 1 लाख 51 हज़ार किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है। जिले की 86 समितियों के 151 उपार्जन केंद्रों के जरिये उनका धान खरीदा जाएगा। धान की खरीदी फिलहाल समर्थन मूल्य पर मोटा एवं सरना 1815 रुपये प्रति क्विन्टल और पतला 1835 रुपये रूपये पति क्विंटल पर की जा रही है। कलेक्टर ने खरीदी केंद्र में आये कुछ किसानों – हेमशंकर वर्मा, सीताराम, दौलतराम, डोमन आदि से चर्चा कर खेती-बाड़ी और उनके इस साल उत्पादन की जानकारी ली.

यहाँ पढ़े :ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कार मालिक को लगा 9.80 लाख रुपये का जुर्माना-

धान को अच्छी तरह सुखाकर और साफ-सफाई कर बेचने लाने का आग्रह किसानों से किया। किसानों ने खरीदी केंद्र पर की गई व्यवस्था एवं सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया। सहकारी बैंक के नोडल अफसर  साहू ने कहा कि आज बेचे गए धान का भुगतान कल-परसों तक हो जायेगा। सोसाइटी अध्यक्ष  रामकुमार वर्मा सहित ग्रामीणों एवं किसानों ने खरीदी केंद्र पहुचने पर कलेक्टर-एसपी का आत्मीय स्वागत किया।अपर कलेक्टर  जोगेंद्र नायक, डिप्टी कलेक्टर एवं खाद्य शाखा के प्रभारी  राकेश गोलछा, उप पंजीयक सहकारिता  डी आर ठाकुर, एसडीएम लवीना पांडेय, एएफओ अनिल जोशी, तहसीलदार गौतम सिंह आदि उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here