Home देश 151 आधुनिक यात्री रेलगाडि़यों के परिचालन के लिए मंगाए आवेदन निजी क्षेत्र...

151 आधुनिक यात्री रेलगाडि़यों के परिचालन के लिए मंगाए आवेदन निजी क्षेत्र से

इस पहल का उद्देश्‍य रेलगाडि़यों में आधुनिक तकनीक लाना और रखरखाव के खर्च में कटौती करना

430610_020701

रेल मंत्रालय ने 109 मूल स्‍थानों से 151 आधुनिक यात्री रेलगाडि़यों के परिचालन के लिए निजी क्षेत्र से अर्हता अनुरोध आमंत्रित किये हैं। ये 109 जोड़ी रेलगाडि़यां भारतीय रेल के पूरे नेटवर्क पर 12 समूहों में चलाई जायेंगी। प्रत्‍येक रेलगाडी में 16 डिब्‍बे होंगे। इस परियोजना में निजी क्षेत्र से तकरीबन तीस हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा।

भारतीय रेल नेटवर्क पर यात्री रेलगाडि़यों के परिचालन में निजी निवेश का यह पहला प्रयोग है। ज्‍यादातर रेलगाडि़यां भारत में निर्मित होंगी और निजी कंपनियां इनकी खरीद, संचालन तथा रखरखाव के लिए जिम्‍मेदार होंगी। इन रेलगाडि़यों को अधिकतम 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ने के अनुरूप बनाया जायेगा। इससे यात्रा समय में उल्‍लेखनीय कमी आयेगी।

मधुमेह, रक्तचाप, टाइफाइड और टीबी से पीड़ित कोविड-19 मरीज की एम्स में मौत

ग्राम, जनपद और जिला पंचायतों को पन्द्रहवें वित्त आयोग की राशि आबंटित

इस पहल का उद्देश्‍य रेलगाडि़यों में आधुनिक तकनीक लाना और रखरखाव के खर्च में कटौती करना, यात्रा समय कम करना, रोजगार सृजित करना, यात्रियों को सुरक्षा उपलब्‍ध कराना तथा वैश्विक स्‍तर की सुविधा देना है। इससे लोगों की यात्रा मांग और आपूर्ति के अंतर में भी कमी आएगी।

इस परियोजना में शामिल निजी कंपनियों को 35 वर्ष तक की छूट दी जायेगी। निजी कंपनियों को रेल लाइनों के इस्‍तेमाल का निश्चित शुल्‍क देना होगा, जबकि बिजली का शुल्‍क वास्‍तविक आधार पर होगा। कुल अर्जित राजस्‍व में हिस्‍सेदारी पारदर्शी नीलामी प्रक्रिया से निर्धारित की जाएगी। रेलगाडि़यों का परिचालन भारतीय रेल के चालक और गार्ड करेंगे।

बीएसएनएल ने निविदा रद्द की

भारत संचार निगम लिमिटेड-बी एस एन एल ने 4 जी नेटवर्क अ‍द्यतन और विस्‍तार करने की निविदा रद्द कर दी है। इससे पहले, घरेलू कंपनियों ने मेक इन इंडिया प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए नई निविदा जारी करने की मांग की थी।

बी एस एन एल ने एक अधिसूचना में कहा है कि बी एस एन एल के उत्‍तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण मंडल तथा महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड के दिल्‍ली और मुंबई में 4 जी मोबाइल नेटवर्क के लिए नियोजन, इंजीनियरिंग, आपूर्ति, स्‍थापना और वार्षिक रखरखाव की निवि‍दा रद्द कर दी गई है। यह निविदा इस साल मार्च में जारी की गई थी।

जुड़िये हमसे :-***

WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

To Read More News, See At The End of The Page-