Home छत्तीसगढ़ महासमुंद कोरोना जांच-ट्रू-नाट परीक्षण में परखे गए 395 प्रकरण नहीं मिला एक भी...

कोरोना जांच-ट्रू-नाट परीक्षण में परखे गए 395 प्रकरण नहीं मिला एक भी पाजेटिव

430610-150785

महासमुंद-हाल ही में जिले में आरंभ हुई कोरोना जांच की सुविधा के साथ ही अब हर घंटे तेज गति से परिणाम प्राप्त होने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज तक जिले के अलग-अलग विकासखण्डों से कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के कुल 395 नमूने लेकर जिला स्तरीय कोविड लैब में ही जांचे और परखे गए।

पायथोलाॅजिस्ट डाॅ. विपिन बिहारी अग्रवाल ने बताया कि विकासखण्डवार आंकलन अनुसार महासमुंद से 137, बागबाहरा से 95, पिथौरा से 24, बसना से 69 और सरायपाली से 70 नमूनों का परीक्षण हो चुका है। जिनमें से सभी के परिणाम निगेटिव मिले हैं। दूसरी ओर कलेक्टर कार्तिकेया गोयल Karthikeya Goyal के निर्देशानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल Dr. Ravi Mittal के मार्गदर्शन में बनी इस जिला स्तरीय कोरोना लैब में हो रही सफलतापूर्वक जांच को देखते हुए राज्य का अमला इसकी परीक्षण क्षमता को और अधिक बढ़ाने की तैयारी में है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.पी. वारे Dr. Sp Vare के अनुसार जल्द ही कोरोना जांच के लिए जिले को एक और ट्रू-नाॅट मशीन उपलब्ध हो जाने के आसार नजर आ रहे है।

पूलिंग से बढ़ी तीन गुना रफ्तार

कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम दल के जिला नोडल अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध कसार Dr. Anirudh Kasar ने बताया कि जिला स्तरीय कोरोना जांच लैब को पूलिंग की पद्धति से परीक्षण की अनुमति भी मिल गई है। यह तीन गुना समय की बचत कर और भी तेज गति से परिणाम उपलब्ध कराती है। दरअसल, इसमें एक साथ तीन संदिग्ध मरीजों के नमूने जांचे जा सकते हैं। परिणाम निगेटिव मिले तो तीनों नमूने निगेटिव होंगे, किंतु यदि पाजेटिव प्रकरण प्राप्त हुआ तो तीनों नमूनो का पृथक रूप से चिन्हांकन कर बारी-बारी पुनः जांच एवं परीक्षण कर पाजेटिव प्रकरण का पता लगाया जाता है।

*** To Read More News, See At The End of The Page-

जुड़िये हमसे :-***
WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU