युवा दिवस पर कुलदीप निगम विद्यालय नर्रा के छात्रों ने बनाया स्वर्णिम इतिहास

पूरे छत्तीसगढ़ से चयनित 9 छात्रो में से 7 इस विद्यालय के

0
554
युवा दिवस पर कुलदीप निगम विद्यालय नर्रा के छात्रों ने बनाया स्वर्णिम इतिहास

 नर्रा-भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्पोरेशन के एम.डी.और सी.ई.ओ. अभिषेक सिंह ने  युवा दिवस के अवसर पर किया 12 जनवरी को जारी परिणाम में फेस 2 के लिए देश भर के टॉप 125 छात्रों की सूची की जारी। छत्तीसगढ़ से चयनित 9 छात्रो मे सर्वाधिक, शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा के 7छात्रो ने जगह बनाकर स्वर्णिम इतिहास रचा है,जिसकी सर्वत्र प्रशंसा हो रही है.

शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम ने बताया कि जब जून महीने में लॉकडाउन के समय स्कूल बंद थे तब राज्य के हजारों बच्चो ने इस कार्यक्रम के लिए अपना पंजीयन कराया,तथा ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त किया।उस समय नर्रा स्कूल के प्राचार्य सुबोध कुमार तिवारी के मार्गदर्शन एवम् तकनीकी निर्देशन में छात्रों ने अपनी तैयारी की और यह उपलब्धि अर्जित किया है।

युवा दिवस पर कुलदीप निगम विद्यालय नर्रा के छात्रों ने बनाया स्वर्णिम इतिहास
सुबोध कुमार तिवारी व्याख्याता जिनका मार्गदर्शन मिला

क्या है कार्यक्रम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर यूथ ?

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा विश्व के प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कंपनी इंटेल के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम ए.आई. फॉर यूथ में देश के केवल सरकारी स्कूलों के छात्रों को नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से रूबरू कराने तथा उनके द्वारा समाज के समस्याओं का ए.आई. के उपयोग से समाधान
ढुंडने के लिए यह कार्यक्रम चलाया गया।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

इंसानों में ये गुण प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, कि उनमें सोचने-समझने और सीखने की क्षमता होती है ठीक उसी तरह एक ऐसा सिस्टम विकसित करना जो आर्टिफिशियल तरीके से सोचने, समझने और सीखने की क्षमता रखता हो और व्यवहार करने और प्रतिक्रिया देने में मानव से भी बेहतर हो, उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहते हैं।

असल में कृत्रिम बुद्धिमत्ता एक ऐसा अध्ययन है जिसमें ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित किया जाता है, जिससे एक कंप्यूटर इंसान की तरह और इंसान से भी बेहतर प्रतिक्रिया (रेस्पॉन्स) दे सके। एक्सपर्ट सिस्टम, गेम प्लेयिंग, स्पीच रिकग्निशन, नेचुरल लैंग्वेज, कंप्यूटर विज़न, न्यूरल नेटवर्क, रोबोटिक्स, फाइनेंस, कंप्यूटर साइंस, वेदर फोरकास्ट और एविएशन AI के मुख्य एप्लीकेशन हैं। AI ने इंसानों के काम को बहुत आसान बना दिया है। जो काम 100 इंसानी दिमाग मिलकर करते हैं उसे एक मशीन कुछ ही घंटो में कर देती है। नर्रा के छात्रों ने कृषि, ग्रामीण अर्थवयवस्था, ग्रामीण स्वास्थ्य से सम्बन्धी समस्याओं के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सहायता से समधन हेतु कार्य करेंगे इंटेल के साथ मिलकर।

युवा दिवस पर कुलदीप निगम विद्यालय नर्रा के छात्रों ने बनाया स्वर्णिम इतिहास

छत्तीसगढ़ से चयनित छात्रों के नाम:-

1 वैभव देवांगन 2. धीरज यादव 3.घनश्याम निषाद 4. यमुना यादव 5. हिमांशी देवांगन 6. परमेश्वरी यादव  7. गोपिका देवांगन- सभी नर्रा स्कुल से है  8.अंजलि निर्मलकर,  लेंजवारा, जिला बेमेतरा 9.अंकिता नामदेव, शासकीय गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल रायपुर से चयनित हुए है

युवा दिवस पर कुलदीप निगम विद्यालय नर्रा के छात्रों ने बनाया स्वर्णिम इतिहास

चयन सूची से शिक्षा मंत्री हुए प्रभावित

सरकारी स्कूल के बच्चो के राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राज्य के 9 छात्रों के चयन से राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम प्रभावित हुए हैं। उन्होंने महासमुंद जिले के शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा से एक साथ 7 छात्रों के चयन पर विद्यालय के व्याख्याता सुबोध कुमार तिवारी को फोन में चयनित छात्रों एवम् विद्यालय परिवार को उनके मेहनत के लिए बधाई देते हुए आगे के लिए शुभकामनाएं दी है।

छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव, शिक्षा एवं विधायक खल्लारी  द्वारकाधीश यादव ने भी इस उपलब्धि के लिए शाला परिवार को बधाई देते हुए छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की है। जिला शिक्षा अधिकारी, राॅबर्ट मिंज, सहायक संचालक हिमांशु भारती सहायक संचालक सतीश नायर, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, के. आर कोवाची ने भी शाला की इस उपलब्धि के शुभकामना देते हुए शाला एवं छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

विद्यालय नर्रा की इस उपलब्धधि के लिए शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम, शाला में विधायक प्रतिनिधि उमेश जैन , सरपंच गोपाल किशन पटेल , उपसरपंच नूरेन्द्र साहू डा आनंद वर्गीस दिलीप गुप्ता, मेघनाथ यादव, मुबारक खान, तामेश्वर पटेल, ललित पटेल पूर्णिमा धरम पटेल, प्रेमलता रूपेन्द्र साहू,डेरहा दीवान,
विद्यालय के शिक्षकों तथा जिला विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद महासमुंद के जिला संयोजक जगदीश सिन्हा,हेमेंद्र आचार्य एवं अन्य सदस्यों ने शुभकामनाऐं दी है।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices