Home खास खबर इंडिया पवेलियन, लंदन डिजाइन प्रदर्शनी का बना प्रायोजक छत्तीसगढ़ राज्य

इंडिया पवेलियन, लंदन डिजाइन प्रदर्शनी का बना प्रायोजक छत्तीसगढ़ राज्य

छत्तीसगढ़ राज्य की वन नीति को मान्यता मिलना, राज्य के लिए गर्व का विषय है

रायपुर – छत्तीसगढ़ सरकार, इंडिया पवेलियन, लंदन डिजाइन प्रदर्शनी के सम्मानित प्रायोजकों में से हैं तथा इनका राज्य वन नीति, उन उन्नत विचारो का हिस्सा है जो विश्व के सबसे बड़े डिज़ाइन प्रदर्शनी में दिखाया जायेगा।

लंदन डिजाइन प्रदर्शनी का तृतीय संस्करण 01 जून 2021 से 27 जून, 2021 तक लंदन के दिल में स्थित सॉमरसेट हाउस में आयोजित किया जायेगा जिसके संग्रहाध्यक्ष डेवलिन होंगे। इस प्रदर्शनी में 6 महाद्वीपों से आये, ऑस्ट्रिया, कनाडा , हॉन्कॉन्ग, भारत, इजराइल, वेनुजुएला समेत 22 देश हिस्सा लेंगे तथा गूंज आधारित विषय पर अपने विचारो को पेश करेंगे। अपने डिजायनों के द्वारा, प्रतिभागी एस डेवलिन के प्रश्न ‘वर्तमान के समस्याओं का डिज़ाइन के जरिये कैसे समाधान दिया जा सकता है’ के उत्तर करने का कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े:-पर्यावरण दिवस पर विशेष “पर्यावरण रक्षा” अंजाना ड़र,मन का सँतोष,परवरिश-महेश राजा

लंदन डिज़ाइन प्रदर्शनी 2021, में इंडिया पवेलियन का संचालन, भारत के प्रमुख वास्तुकार एवं डिज़ाइन विचारक निशा मेथुइ घोष के द्वारा किया जायेगा और वे भारत ने नए पारिस्थितिक एजेंडा को विश्व पटल पर रखेंगी। ‘छोटा ही सुन्दर है एक अरब विचार ‘ नामक प्रदर्शनी, भारत के डिज़ाइन विचारको के विचारो का ऐसा झलक होगा जो की पारिस्थितिक तंत्र से समस्याओं एवं जलवायु संकट का नए युग के डिजाइनों से समाधान प्रस्तुत करेगा। इंडिया पवेलियन का प्रायोजक एवं प्रदर्शनी का हिस्सा होने के नाते, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार, राज्य वन नीति को प्रस्तुत एवं प्रदर्शित करेगा ।

यह भी पढ़े :-श्रीनगर में नौकायन के लिए खेलो इंडिया स्टेट सेंटर फॉर एक्सिलेंस का हुआ उद्घाटन

छत्तीसगढ़ राज्य इंडिया पवेलियन, लंदन डिजाइन प्रदर्शनी का बना प्रायोजक
fail foto

यह भी पढ़े:-चिटफंड कम्पनियों, अतिक्रमणकारियों व् कालाबाजारियों के विरूद्ध संघन अभियान

छत्तीसगढ़ राज्य वन नीति को, इसके बहुआयामी डिज़ाइन एवं दूरदर्शिता के वजह से, मुख्य संचालक निशा मेथुइ घोष के द्वारा मुख्य आकर्षण के रूप में चुना गया है। यह वन नीति, निजी क्षेत्र, किसानो, ग्राम पंचायतो एवं सरकारी विभागों के द्वारा, लकड़ी के लिए वाणिज्यिक वृक्षारोपण को बढ़ावा एवं मदद देने के लिए केंद्रित है ताकि राज्य की औद्योगिक , फर्नीचर , जलावन की पूर्ति हो सके और भारत देश का लकड़ी के आयात पर निर्भरता कम हो। इनके अलावा , ये वन नीति , राज्य में हरियाली को वृहद् रूप से बढ़ावा देगी जिससे वन क्षेत्र में वृद्धि होगा एवं राज्य में जलवायु समस्या, भूजल – स्तर , सूखा तथा बढ़ की रोकथाम में मददगार साबित होगा।

छत्तीसगढ़ राज्य की वन नीति को मान्यता मिलना, राज्य के लिए गर्व का विषय है , और इसका प्रदर्शन कुछ चुनिंदा एवं उन्नत विचारो के साथ, विचारो को पेश करने का सबसे बड़े प्रदर्शनी में दुनिया के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा जिनपर हमारे ग्रह का भविष्य टिका है।

लंदन के मेयर सादिक़ खान ने लंदन डिज़ाइन प्रदर्शनी का सॉमरसेट हाउस में उद्घाटन करते हुए 01 जून 2021 को ट्वीट किया ’38 प्रदर्शनी , 6 महाद्वीप साथ में एस डेवलिन का खूबसूरत ‘परिवर्तन के लिए जंगल’ सॉमरसेट हाउस के आंगन में। लॉक डाउन के बाद पहला बड़ा सांस्कृतिक कार्यक्रम, लंदन प्रदर्शनी खुला है। यह प्रदर्शनी दुनिया के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों के द्वारा कवर किया जा रहा है। यह प्रदर्शनी दुनिया भर के लोगो के लिए 27 जून 2021 तक उपलब्ध रहेगा।