Home छत्तीसगढ़ फोर्टिफाइड राइस प्रदेश के 10 आकांक्षी जिलों में किया जाएगा वितरित

फोर्टिफाइड राइस प्रदेश के 10 आकांक्षी जिलों में किया जाएगा वितरित

इस चावल का सेवन करने से कुपोषण की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी Consuming this rice will help to overcome the problem of malnutrition.

फोर्टिफाइड राइस प्रदेश के 10 आकांक्षी जिलों में किया जाएगा वितरित
file foto

रायपुर-मार्च 2022 से राज्य योजना के राशनकार्डधारियों को फोर्टिफाइड राइस (fortified rice) प्रदेश के 10 आकांक्षी जिलों में वितरित किया जाएगा। राईस फोर्टिफिकेशन की शत-प्रतिशत राशि (39.59 करोड़ ) राज्य शासन द्वारा वहन की जाएगी ।

18 फरवरी 2022 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में मंत्रीपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्य के 10 आकांक्षी जिलों( कोरबा, राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, कोण्डागांव, सुकमा) एवं 02 हाई बर्डन जिले (कबीरधाम एवं रायगढ़ ) में राशनकार्डधारियों को फोर्टिफाइड राइस वितरित किए जाएगे।

जिला स्तरीय महिला खेल प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

खाद्य विभाग के अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली में राज्य योजना के राशनकार्डों में चावल का वार्षिक आबंटन लगभग 3 लाख 89 हजार 486 टन है। इस चावल के फोर्टिफिकेशन के लिए लगभग 28.43 करोड़ और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों को फोर्टिफाइड राइस (fortified rice) प्रदेश में वितरण के लिए राज्य सरकार द्वारा 11.16 करोड़ इस प्रकार की 39.59 करोड़ रूपए की राशि व्यय की जाएगी।

12 नवदम्पति परिणय सूत्र के बंधन धर्मनगरी दामाखेड़ा में बंधे 

फोर्टिफाइड राइस प्रदेश के 10 आकांक्षी जिलों में किया जाएगा वितरित
file foto

झलप-बागबाहरा रोड पर हुए सड़क हादसे में एक ही परिवार के चार लोग की हुई मौत

फोर्टिफाइड राइस (fortified rice) पोषणयुक्त चावल है इसमें आयरन, विटामिन B-12, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त होता है। इस चावल का सेवन करने से लोग कुपोषण का शिकार नहीं होंगे। फोर्टिफाइड राइस में जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व, विटामिन और खनिज की मात्रा को कृत्रिम तरीके से बढ़ाया जाता है।

इस चावल का सेवन करने से कुपोषण की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी। इस तरह के चावल में पाए जाने वाले आयरन, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन-ए, विटामिन-बी वगैरह शरीर की न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ा देते हैं। इसका सेवन करने से खासकर बच्चों और महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द