Home छत्तीसगढ़ डायरिया प्रभावित ग्राम पहुंचे कलेक्टर,स्थिति नियंत्रण में

डायरिया प्रभावित ग्राम पहुंचे कलेक्टर,स्थिति नियंत्रण में

मेडिकल कैम्प में 11 मरीजों का ईलाज जारी,सभी नलकूपों की जल जाँच व मेडिकल टीम सहित पर्याप्त दवाई उपलब्धता के निर्देश।

डायरिया प्रभावित ग्राम पहुंचे कलेक्टर,स्थिति नियंत्रण में

बलौदाबाजार:- कलेक्टर रविवार को विकासखण्ड बलौदाबाजार के अंतर्गत डायरिया प्रभावित ग्राम करमदा पहुंचे। उन्होने गांव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए मेडिकल कैम्प में भर्ती मरीजों का जायजा लिया और डायरिया की स्थिति की जानकारी बीएमओ से ली। बीएमओ डॉ अभिजीत बैनर्जी ने बताया कि अभी स्थिति नियंत्रण में है। वर्तमान में 11 मरीजों का ईलाज जारी है जबकि 13 का डिस्चार्ज किया गया है। बेहतर ईलाज हेतु 2 मरीजों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

कलेक्टर दीपक सोनी ने गांव में डायरिया को और फैलने से रोकने के लिए सभी नलकूपों में पानी की जाँच कराने तथा पानी को उबालकर पीने एवं ताज़ा भोजन का सेवन करने के सम्बन्ध में ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल कैम्प में जरुरी दवाइयों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता तथा मेडिकल स्टॉफ की संख्या बढ़ाकर ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही स्टॉफ सहित एम्बुलेंस कि भी तैनाती के निर्देश दिए। उन्होंने बीएमओ को गांव में रहकर स्थिति पर पूरी तरह निगरानी रखने तथा डायरिया को और न फैलने देने के सभी उपाय सुनिश्चित करने कहा।

गौरतलब है कि विगत शुक्रवार की रात करमदा के कुछ ग्रामीणों को उल्टी -दस्त की शिकायत पर मेडिकल टीम द्वारा तत्काल पहुँच कर जाँच उपचार किया गया जिसमे डायरिया प्रकरण होने पर वहां कैम्प लगाकर मरीजों की भर्ती कर ईलाज किया जा रहा है। मरीजों के ठीक होने पर डिस्चार्ज किया जा रहा है। इस दौरान एस डीएम अमित कुमार गुप्ता, तहसीलदार राजू पटेल सहित अन्य अधिकारी -कर्मचारी मौजूद थे।

डायरिया प्रभावित ग्राम पहुंचे कलेक्टर,स्थिति नियंत्रण में

डायरिया प्रभावित ग्राम पहुंचे कलेक्टर,स्थिति नियंत्रण में

डायरिया नियंत्रण हेतु विशेष अभियान जारी

बलौदाबाजार:-मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार अवस्थी ने बताया कि,कलेक्टर के निर्देश पर ग्राम में मितानिन तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जा के सर्वे कर रहे हैं । उनके द्वारा ओ आर एस के पैकेट ,जिंक और क्लोरीन टेबलेट का वितरण किया जा रहा है। घर मे ओ आर एस बनाने की विधि भी बताई जा रही है.

अब तक जिला अस्पताल और कैम्प में मिलाकर 50 मरीजों का उपचार हुआ है । इसमें से 12 अभी भी भर्ती हैं बाकी सभी ठीक हो चुके हैं। मुनादी के माध्यम से गाँव के लोगों को डायरिया के किसी लक्षण होने पर तुरंत स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संपर्क करने को कहा जा रहा है. इसमे आर एच ओ,सी एच ओ,आर एम ए ,चिकित्सा अधिकारी की ड्यूटी भी लगाई गई है।

जिला नोडल अधिकारी डॉ अभिजीत बैनर्जी के अनुसार करमदा में जांच के लिए भेजे गए पेयजल स्रोतों में से 4 की माइक्रो बॉयोलोजिकल रिपोर्ट पॉजिटिव रही जिसमें ई कोलाई बैक्टेरिया पाया गया. सभी जल स्रोतों का क्लोरीनेशन पीएचई विभाग के द्वारा किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को जल स्रोतों की सफाई ,पानी उबाल कर पीने तथा ताज़ा गर्म भोजन करने की सलाह दी है एवं समस्या होने पर मितानिन और स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संर्पक करने को कहा है।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़