Home छत्तीसगढ़ अब सामान्य बच्चों की तरह चल सकेंगे क्लब फुट से प्रभावित 5...

अब सामान्य बच्चों की तरह चल सकेंगे क्लब फुट से प्रभावित 5 बच्चें

क्लब फुट से प्रभावित 5 बच्चों का जिला हॉस्पिटल में हुआ सफल ऑपरेशन Successful operation of 5 children affected by club foot in district hospital

अब सामान्य बच्चों की तरह चल सकेंगे क्लब फुट से प्रभावित 5 बच्चें

बलौदाबाजार-जिला अस्पताल में राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के प्रयास से अब सामान्य बच्चों की तरह चल-फिर सकेंगे क्लब फुट से प्रभावित 5 बच्चों का ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार अवस्थी ने बताया कि क्लब फुट एक ऐसी स्थिति है जिसमें बच्चे के पैर अंदर की ओर मुड़े हुए होते हैं तथा तलवे एक दूसरे के सामने हो जाते हैं। पैर एक तरफ या कभी-कभी उल्टे दिखाई देते हैं। इससे प्रभावित पैर में पिंडलियों की मांसपेशियां पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाती है जिस कारण बच्चे को चलने में असुविधा होती है।

ग्राम मझगाँव से 10 वर्षीय रितेश बाँधे एवं 7 वर्षीय प्रिया जांगड़े, ग्राम रामपुर से 5 वर्षीय विवेक यदु, ग्राम पासिद से 6 वर्षीय अनुराग साहू और तरेंगा से 1 वर्षीय गोविंद साहू शामिल है। 7 वर्षीय प्रिया जांगड़े की दादी गीताबाई ने बताया कि बच्ची को जन्म से ही यह समस्या थी पूर्व में एक बार दूसरे पैर में हम आपरेशन करवा चुके हैं।

40 लाख 40 हजार रूपये गांजा बरामद दो अलग मामले में 04 आरोपी किए गए गिरफ्तार

अब सामान्य बच्चों की तरह चल सकेंगे क्लब फुट से प्रभावित 5 बच्चें

मच्छरों के आतंक से बचने के लिए करे ये उपाय नहीं फटकेंगे आसपास मच्छर

इस ऑपरेशन के बाद से आशा है कि बच्ची अब सामान्य बच्चों की तरह चल -फिर सकेगी । इसी प्रकार महार बाई जोकि रितेश बांधे की दादी हैं उन्होंने भी बताया कि यह ऑपरेशन पूरी तरह से निशुल्क रहा तथा दवाइयां और अन्य सुविधाएं अस्पताल के द्वारा प्रदान की गई हैं जिससे वह संतुष्ट हैं।

यह रहे टीम में –

डॉ. के एस बाजपेई, डॉ.वसीम रजा,डॉ कल्याण सिंह कुरुवंशी एवं डॉ अशोक तिवारी की टीम ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया साथ में सिस्टर आभा खान का सहयोग रहा।

गौरतलब है कि उक्त बच्चों के क्लब फुट की प्रारंभिक रूप से पहचान भाटापारा में राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम (चिरायु) टीम द्वारा की गई थी। चिरायु के अंतर्गत आंगनबाड़ी तथा स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए टीम जाया करती है। कलेक्टर डोमन सिंह ने 5 बच्चों के सफल ऑपरेशन के लिए जिला हॉस्पिटल की पूरी टीम को बधाई दी है।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द