बैंक में जमा राशि पर बीमा सुरक्षा एक लाख से बढ़ाकर की गयी इतने लाख –

बैंक जमाओं पर बीमा कवर एक लाख रूपये से बढ़ाकर पांच लाख रूपये कर दिया गया है। य‍ह निर्णय कल से लागू हो गया। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि यह बीमा कवर रिजर्व बैंक के पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहायक कंपनी- जमा बीमा और साख गारंटी निगम द्वारा उपलब्‍ध कराया जाता है। रिजर्व बैंक ने कहा कि जमाकर्ताओं को संरक्षण के एक बड़े उपाय के तहत यह कदम उठाया गया है।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने शनिवार को अपने बजट भाषण में जमा राशियों पर बीमा कवर बढ़ाकर पांच लाख रूपये करने की घोषणा की थी। इससे पहले वित्‍त सचिव राजीव कुमार ने कहा था कि वित्‍तीय सेवा विभाग ने जमा बीमा कवर बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।सरकार के इस निर्णय से लोगों का बैंकिंग प्रणाली में विश्‍वास बढ़ेगा। बीमा कवर बढ़ाए जाने से अब बैंक प्रत्‍येक सौ रूपये की जमा राशि पर दस पैसे की जगह बारह पैसे का प्रीमियम देंगे।

बीमा कवर योजना में देश में संचालित सभी निजी, सहकारी और विदेशी बैंकों को शामिल किया गया है। विदेशी सरकारों की जमाओं, केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों की जमा राशियों और अंतर-बैंकिंग जमाओं को इसके दायरे से बाहर रखा गया है। जमा राशियों पर एक लाख रूपये का बीमा कवर 1993 से लागू था।

पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक द्वारा रियल एस्‍टेट कंपनी-एच.डी.आई.एल. को ऋण देने में बरती गई वित्‍तीय अनियमितताओं के सामने आने के बाद जमा राशि पर बीमा कवर बढ़ाने की मांग तेज हो गई थी.