हाथी प्रभावित गांवों में सोलर लाइट लगाने सीएम से मिले विधायक –

फाइल फोटो

हाथी प्रभावित गांवों में सोलर लाइट लगाने सीएम से मिले विधायक महासमुंद के सिरपुर इलाके के 58 गांव है हाथी प्रभावित

महासमुंद: महासमुंद क्षेत्र के हाथी प्रभावित गांवों में सोलर लाइट लगाने की मांग को लेकर विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान विधायक चंद्राकर ने इसके लिए वित्तीय वर्ष के बजट में राशि का प्रावधान करने की मांग भी की है.

विधायक चंद्राकर ने बताया कि सिरपुर इलाके में पिछले कुछ सालों से हाथियों का आंतक बना हुआ है। जान माल के नुकसान के चलते इस क्षेत्र के लोग परेशान के साथ ही दहशत में हैं। लहंगर, गुड़रुडीह, मोहकम, परसाडीह, केशलडीह, बंदोरा, खिरसाली, सुकुलबाय, बांसकुड़ा-1 व 2, बिरबिरा, खड़सा, पीढ़ी, भोरिंग, अछोली, अमलोर, मरौद, खमतराई, मालीडीह, पिरदा, केडियाडीह, चुहरी, बोरिद, नांदबारु, सेनकपाट, फुसेराडीह, छपोराडीह, खड़उपार, रायकेरा सहित 58 गांव हाथी प्रभावित है। अब तक हाथियों के हमले से 16 लोगों की मौत हो चुकी है। विधायक चंद्राकर ने बताया कि हाथी प्रभावित क्षेत्र के लोग लगातार सौर उर्जा से चलित स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग कर रहे हैं। लिहाजा इसके लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट में राशि का प्रावधान करने की जरूरत है। गौरतलब है कि सोलर लाइट की रोशनी से राज में हाथी आसानी से दिख जाएंगे। इसके बाद ग्रामीण काफी हद तक जानमाल की सुरक्षा कर पाएंगे.

सिरपुर का हो समुचित विकास

विधायक चंद्राकर ने मुख्यमंत्री बघेल से ऐतिहासिक नगरी सिरपुर के समुचित विकास कराने की ओर भी ध्यानाकर्षित कराया है। विधायक  चंद्राकर ने बताया कि सिरपुर को सिरपुर विकास प्राधिकरण एजेंसी के अधीन समाहित किया गया है। लेकिन उक्त एजेंसी द्वारा समुचित विकास नहीं किया जा रहा है। जबकि सिरपुर ऐतिहासिक व पुरातात्विक नगरी के साथ-साथ पर्यटक स्थल भी है। देश-विदेश से सैलानी सिरपुर भ्रमण के लिए आते हैं। उन्होंने स्ट्रीट लाइट के साथ गौरव पथ, फुटपाथ, डिवाइडर निर्माण, गार्डन, शापिंग काम्पलेक्स, तालाब सौंदर्यीकरण कराए जाने राशि स्वीकृत करने की मांग की है.