2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उठा रही है कदम सरकार-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सुधारात्‍मक उपायों पर लगातार काम कर रही है। आज गुजरात के गांधी नगर में तीसरे वैश्विक आलू सम्‍मेलन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सम्‍बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की नीतियों और किसानों के प्रयासों से भारत ने कई तरह की दालों और अन्‍य खाद्य पदार्थो के उत्‍पादन में विश्‍व के शीर्ष तीन देशों में जगह बना ली है और केन्‍द्र ने खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाये हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इस महीने की शुरूआत में छह करोड़ किसानों के बैंक खातों में एक बार में 12 हजार करोड़ रूपये स्‍थानांतरित करने का रिकॉर्ड बनाया गया। उन्‍होंने कहा कि किसानों और उपभोक्‍ताओं के बीच बिचौलियों की भूमिका को कम करने और उपज की बर्बादी रोकने के लिए सरकार पारम्‍परिक कृषि को बढ़ावा दे रही है।

https;-सोसायटीयों में हथकरघा सहकारी संघ के ब्रांडेड कपडों की होगी बिक्री

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार कृषि-प्रौद्योगिकी पर आधारित स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है ताकि उन्‍नत कृषि के लिए किसानों और कृषि से संबंधित आंकड़ों का उपयोग किया जा सके। पीएम मोदी ने कहा कि खेतों से खाद्य प्रसंस्‍करण तक आधुनिक और समग्र नेटवर्क बनाने का सरकार का लक्ष्‍य है। नीदरलैंड्स इस सम्‍मेलन में भागीदार देश है। 14 विभिन्‍न देशों के एक सौ प्रतिनिधि इसमें भाग ले रहे हैं।

चार दिन के इस समारोह के दौरान आलू सम्‍मेलन, कृषि एक्‍सपो और आलू के खेतों का भ्रमण होगा। भारतीय आलू संघ ने भारतीय कृषि शोध परिषद, केन्‍द्रीय आलू अनुसंधान संस्‍थान शिमला और लीमा तथा पेरू के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय आलू केन्‍द्रों के सहयोग से इस सम्‍मेलन का आयोजन किया है।

https;-25 करोड़ रुपये की क्रिकेट सट्टेबाजी की गतिविधियों में शामिल 6 सटोरिये हुए गिरफ्तार