Home विविध मनोरंजन ट्राई ने घटाए TV चैनलों के दाम टीवी देखना होगा अब और...

ट्राई ने घटाए TV चैनलों के दाम टीवी देखना होगा अब और सस्ता

साभार ANI

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने चैनल के अधिकतम रिटेल मूल्य को 19 रुपये से घटाकर 12 रुपये कर दिया है. इसका मतलब यह है कि अब टीवी देखना और भी सस्ता हो जाएगा. अब कोई भी चैनल जो 12 या 12 रुपये से कम है वह चैनल्स के बुके का पार्ट होगा.ट्राई के चेयरमैन डॉ. आर एस शर्मा ने कहा कि पहले जो ब्रॉडकास्टर अपना चैनल 5 रुपये में बेच रहे थे उन्होंने अपने चैनल का रेट बढ़ाकर 19 रुपये कर दिया था। एसडी या एचडी चैनल जिनकी कीमत अलग-अलग थी अब वह 19 रुपये के हो जाएंगे।

ट्राई ने 1 मार्च से 130 रुपये (टैक्स के बिना) में उपभोक्ताओं को कम से कम 200 फ्री टू एयर चैनल कर दिए थे. अभी तक यह130 रुपये में सिर्फ 100 चैनल मिलते थे. अब 1 मार्च से टीवी देखना सस्ता हो जाएगा.ऑपरेटर सभी फ्री टू एयर चैनल दिखाने के लिए भी 160 रुपये प्रतिमाह से ज्यादा नहीं वसूल पाएंगे.ट्राई ने साफ किया है कि इन चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं हैं जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित किया है। दूरदर्शन से जुड़े ऐसे चैनलों की संख्या 26 है.

एक ही घर या ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही गई है. अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन देने पर कीमतों में कमी करनी होगी. अभी दोनों से समान पैसा वसूला जाता है.ट्राई ने साफ किया है कि कंपनियों को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर डालनी होगी. 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट सामने आएगी। इससे उपभोक्ता को चैनल चुनने में आसानी होगी.