Home खास खबर राज्य स्तरीय कुकिंग स्पर्धा में प्रथम स्थान रहा बीजापुर

राज्य स्तरीय कुकिंग स्पर्धा में प्रथम स्थान रहा बीजापुर

रायपुर-स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय कुकिंग स्पर्धा में बीजापुर जिले के महिला स्व सहायता समूह का भोजन सबसे स्वादिस्ट रहा। स्पर्धा में बीजापुर ने पहला स्थान प्राप्त किया। निर्णायकों के साथ ही बच्चों ने भी भोजन को चखकर बताया। बीजापुर जिले के महिला स्व-सहायता समूह को प्रथम स्थान हासिल होने पर विजेताओं को 07 हजार रूपये एवं स्मृति चिन्ह पुरस्कार के रूप में प्रदान किया गया। शिक्षा विभाग द्वारा पहली बार स्कूलों में मध्यान्ह भोजन बनाने वाले महिला स्व-सहायता समूहांे के लिए कुकिंग स्पर्धा आयोजित की गई थी।

स्पर्धा ब्लाक स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर हुई। जिसमें 07 जनवरी एवं 08 जनवरी 2020 को जे. आर. दानी शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला कालीबाड़ी चौक रायपुर में आयोजित स्पर्धा में राज्य के 26 जिलों के 52 स्व-सहायता समूहों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता दो चरणों में हुई जिसमें प्रथम चरण में सभी प्रतिभागियों को अपनी पसंद का व्यंजन बनाना था इसमें खास बात यह रही कि इसमें प्राथमिक स्कूल के 10 बच्चों के लिए भोजन बनाया गया था

इसमें लागत उतनी ही लगाई थी जितनी मध्यान्ह भोजन योजना के तहत राज्य शासन से उपलब्ध कराई जाती है। प्रथम चरण में 52 टीमों में से 16 टीमों को द्वितीय चरण के लिए चयनित किया गया। प्रतियोगिता के अंतिम दिन 16 टीमों के मध्य पुनः प्रतियोगिता हुई। जिसमें सभी प्रतिभागियों को एक ही व्यंजन बनाने का टॉस्क दिया गया था जिसमंें बीजापुर जिले के महिला स्व सहायता समूह द्वारा सबसे स्वादिष्ट एवं गुणवत्तायुक्त बनाकर प्रथम स्थान हासिल किया।