Home खास खबर सिकासेर से कोडार बांध तक पहुचेंगा पानी संसदीय सचिव की ऐतिहासिक पहल

सिकासेर से कोडार बांध तक पहुचेंगा पानी संसदीय सचिव की ऐतिहासिक पहल

प्रस्तावित नहर निर्माण के सर्वे के लिए एक करोड़ रूपए का प्रावधान बजट में Provision of one crore rupees in the budget for the survey of the proposed canal construction

महासमुंद। गरियाबंद जिले के पैरी परियोजना अंतर्गत सिकासेर बांध से कोडार जलाशय तक नहर निर्माण प्रस्तावित है। संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर की पहल पर प्रदेश सरकार ने प्रस्तावित नहर निर्माण के सर्वे के लिए एक करोड़ की राशि का बजट में प्रावधान किया है। बताया जाता है कि अगले महीने किसी एजेंसी के माध्यम से सर्वे कराए जाने की तैयारी है।

मिली जानकारी के अनुसार महासमुंद जिले में वृहद सिंचाई परियोजना अंतर्गत एकमात्र कोडार बांध से खरीफ सीजन में करीब 23 हजार 472 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो रही है। वहीं मध्यम सिंचाई परियोजना के अंतर्गत केशवा बांध से तीन हजार आठ सौ 46 हेक्टेयर में सिंचाई होती है। रबी सीजन में बांध खाली होने पर किसानों को सिंचाई सुविधा नहीं मिल पाती।

किसानों की मांग पर संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने गरियाबंद जिले के पैरी परियोजना अंतर्गत सिकासेर बांध से नहरों के माध्यम से पानी महासमुंद जिले में लाने ध्यानाकर्षित कराया। बाद इसके प्रदेश सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में सिकासेर बांध से कोडार बांध तक नहर निर्माण के सर्वे के लिए एक करोड़ की राशि का बजट में प्रावधान किया है।

अब कोडार बांध में जल्द ही मिलेगी बोटिंग की सुविधा,इको टूरिज्म को बढ़ावा देने सरकार कटिबद्ध-चंद्राकर

सिकासेर से कोडार बांध तक पहुचेंगा पानी संसदीय सचिव की ऐतिहासिक पहल

मैनपाट महोत्सव है विकास की गाथा, जो दिखाता है मैनपाट के विकास को-मंत्री भगत

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सिकासेर बांध बरसात के दिनों में जल्दी भर जाता है और इसका पानी व्यर्थ बह जाता है। नहर बनने से पानी का सदुपयोग होने के साथ ही महासमुंद जिले में सिंचाई क्षमता में वृद्धि हो सकेगी। इधर संसदीय सचिव व विधायक ने इस संबंध में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से चर्चा की।

इस पर अधिकारियों ने संसदीय सचिव को बताया कि सिकासेर बांध से कोडार बांध तक नहर निर्माण प्रस्तावित है। इसके सर्वेक्षण में एक करोड़ रूपए की राशि का बजट में प्रावधान किया गया है। संभवतः अप्रैल महीने में किसी एजेंसी के माध्यम से सर्वे का कार्य कराने की तैयारी की जा रही है।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द