मछली पालन की आधुनिक व उन्नत तकनीक सीख सकेंगे किसान-विनोद चंद्राकर

महासमुंद: महासमुंद विधानसभा के ग्राम भोरिंग में निर्माणाधीन मत्स्य प्रशिक्षण सह प्रदर्शन केंद्र से मत्स्य किसान मछली पालन की आधुनिक व उन्नत तकनीक सीख सकेंगे। इसके निर्माण में तेजी लाने पिछले दिनों विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने मंत्री रविंद्र चैबे का ध्यानाकर्षित कराया। जिस पर चैबे ने विभागीय अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.
गौरतलब है कि करोड़ों की लागत से ग्राम भोरिंग में मत्स्य प्रशिक्षण सह प्रदर्शन केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। डीएमएफ फंड से पहली किश्त की राशि प्राप्त हुई है। विधायक  चंद्राकर ने बताया कि मत्स्य प्रशिक्षण सह प्रदर्शन केंद्र से मत्स्य किसानों को लाभ मिल सकेगा। जिले में ही किसान मछली पालन की आधुनिक और उन्नत तकनीक को सीख सकेंगे। विभागीय अधिकारियों ने विधायक चंद्राकर को बताया कि यहां हेचरी का काम और प्रशिक्षण केंद्र बन गया है। मछली बीज का उत्पादन के साथ ही यहां किसानों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस केंद्र में तालाब का भी निर्माण होगा जहां सघन मत्स्य पालन किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों व विशेषज्ञों की भी पदस्थापना की जाएगी, जिनसे किसान मछली पालन की आधुनिक व उन्नत विधि जान सकेंगे.

 

पीएम के लिए भवन निर्माण की दरकार

विधायक  चंद्राकर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव में पोस्टमार्टम के लिए भवन निर्माण की आवश्यकता जताई है। उन्होंने इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र प्रेषित कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव में पोस्टमार्टम भवन निर्माण कराए जाने ध्यानाकर्षित कराया है। विधायक  चंद्राकर ने बताया कि तुमगांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का संचालन किया जा रहा है। यहां पोस्टमार्टम की सुविधा नहीं होने से शव को पीएम के लिए जिला हाॅस्पिटल महासमुंद लाना पड़ता है। जिससे मृतक के परिजनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लिहाजा तुमगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पोस्टमार्टम भवन निर्माण की आवश्यकता है.

हमसे जुड़े :-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU