पन्द्रह जून तक खाद बीज उठाव करने वाले किसानों को नहीं देना पडेगा ब्याज की राशि

जिले के शतप्रतिशत किसानों का केसीसी कार्ड बनाने के निर्देश

फाइल फोटो

कांकेर :कलेक्टर के.एल. चौहान की अध्यक्षता में कृषि, पशु पालन, रेशम, उद्यानिकी, कृषि विज्ञान केन्द्र और बीज निगम विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कक्ष में आहुत की गई.

उन्होंने समीक्षा करते हुए बताया कि जिले के पंजीकृत किसानों को 15 जून तक खाद बीज उठाव करने पर ब्याज की राशि नहीं देना पडेगा, जो भी किसान 15 जून के बाद प्रमाणित खाद बीज का उठाव करेंगे उन्हें ब्याज की राशि देना पडेगा। उन्होंने जिले के किसानों का शतप्रतिशत किसान क्रेडिट कार्ड बनाये जाने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिये.

जिले में लॉक डाउन खुलने पर बीज एवं उर्वरक के उठाव में आएगी तेजी-

जिले में लगभग 01 लाख 73 हजार किसान है, उनमें से 92 हजार किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाये जाने की जानकारी उप संचालक कृषि द्वारा दी गई, शेष कृषकों का क्रेडिट कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिये।कलेक्टर ने खाद बीज का भण्डारण, खरीफ फसलों एवं गौठानों के कार्य योजना का समीक्षा करते हुए गौठान गावों में फसल प्रदर्शन कर जनकल्याणकारी योजनाओं से किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। खाद बीज उठाव के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और पटवारियों का संयुक्त ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश भी दिये.

कलेक्टर ने बीज निगम विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरूप प्रमाणित धान बीज का उठाव 15 दिवस के पूर्व वितरण कराये जाये। उद्यानिकी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि बीज वितरण का कार्य पंजीकृत किसानों को समय पर वितरित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने धान की फसल के अलावा मक्का, दलहन, तिलहन का पैदावार को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। प्रमाणित धान बीज में एचएमटी, आईआर-64, एमटी-1010, एमटीयू-1001 इत्यादि बीज का वितरण के लिए उपलब्ध कराया गया है। बीज का वितरण सहकारी समितियों के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने पशुधन विकास विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों को कुक्कुट चूजे का वितरण लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण कराना सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़े :गौठान वाले ग्रामों में ही होंगे खरीफ फसल के प्रदर्शन-

बैठक में सहायक कलेक्टर रेना जमील, उप संचालक कृषि एन.के नागेश, उप संचालक पशुधन विभाग नरेन्द्र श्रीवास्तव, वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र बिरबल साहू, लीड बैंक के मैनेजर निर्मल पीटर एक्का, सहायक संचालक उद्यानिकी व्ही.के.गौतम, प्रधानमंत्री फेलो अंकित पिंगले एवं नेहा सिंह, सहायक संचालक रेशम जे.पी. बरिहा, बीज निगम से माधुरी बाला उपस्थित थे.

छत्तीसगढ़ के सभी पंजीयन कार्यालयों में 13 मई से पंजीयन कार्य होगा प्रारंभ

 

हमसे जुड़े;-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU