Home देश कोरोना वायरस की दो स्वदेशी वैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल के लिए मिली...

कोरोना वायरस की दो स्वदेशी वैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल के लिए मिली मंज़ूरी

4306010_040701

दिल्ली-भारत के औषधि महानियंत्रक (Controller General of Medicine)द्वारा कोरोना वायरस की दो स्वदेशी वैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल के लिए मंज़ूरी मिलने को महामारी के ‘अंत की शुरुआत’ बताया जा रहा है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय(Ministry of Science and Technology) के वैज्ञानिक (Scientist)टी वी वेंकटेश्वरन ने कहा है कि कोवेक्सिन और जाइकोव-डी के मानव परीक्षण (Human test)की मंज़ूरी मिलने से कोरोना के अंत की शुरुआत हो गयी है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में भारत वैक्सीन उत्पादन (production)में दुनिया भर में एक बड़ा केंद्र बनकर उभरा है, और यूनिसेफ को टीकों की आपूर्ति में 60 प्रतिशत भारतीय निर्माताओं (Indian manufacturers)की ओर से की जाती है।

वेंकटेश्वरन ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस (Novel Corona Virus)का टीका दुनिया में कहीं भी बन सकता है, लेकिन बिना भारतीय निर्माताओं की सहभागिता के आवश्यक मात्रा में वैक्सीन का उत्पादन (production)संभव नहीं है। इस समय दुनिया भर में 140 से ज्यादा टीकों पर काम चल रहा है। इनमें से 11 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के स्तर पर हैं। देश में इस समय कोवेक्सिन और जाइकोव-डी के अलावा 6 अन्य स्वदेशी कंपनियां (Indigenous companies) कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहीं हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान 14 हजार 856 रोगी ठीक हुए

सरकार ने आज कहा कि केंद्र और राज्‍य सरकारों के प्रयास से देश में कोविड-19 के चार लाख नौ हजार रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 14 हजार 856 रोगी ठीक हुए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Ministry of Health)ने कहा है कि देश में उपचार (the treatment)करा रहे रोगियों की तुलना में स्‍वस्‍थ होने वाले रोगियों की संख्‍या एक लाख 64 हजार से भी अधिक है। स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 60.77 प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि दो लाख 44 हजार से अधिक कोविड रोगियों (Covid patients)का इलाज चल रहा है। देश में कोविड जांच (Covid test) के लिए प्रयोगशालाओं (Laboratories) की संख्‍या में लगातार वृद्धि हो रही है।

फिलहाल देशभर में एक हजार एक सौ प्रयोगशालाएं( Laboratories)कोविड जांच का काम कर रही हैं जिनमें 786 सरकारी और 3‍14 निजी प्रयोगशालाएं (Private laboratories)हैं। इन प्रयोगशालाओं में पिछले 24 घंटे के दौरान लगभग ढाई लाख नमूनों की जांच की गई है। अब तक कोविड के लगभग 98 लाख नमूनों (Samples) की जांच की जा चुकी है।

To Read More News, See At The End of The Page-

जुड़िये हमसे :-***

WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU