मेकाहारा से लौटे मरीज का जिला अस्पताल में सफल इलाज
गत वर्ष 768 आपरेशन कर सर्जरी में राज्य के 27 जिला अस्पतालों में अव्वल

बलौदाबाजार-जिला खनिज न्यास निधि (डीएमएफ) के सहयोग से यहाँ जिला अस्पताल की बुनियादी सुविधाओं एवं सेवाओं में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। गत वर्ष 2018 में जिला अस्पताल में रिकार्ड 768 सर्जरी हुई, जो कि राज्य के सभी 27 जिला अस्पतालों में सर्जरी के मामले में सबसे ज्यादा है। इसका श्रेय डीएमएफ के सहयोग से यहां सेवारत सुप्रसिद्ध सर्जन डॉ शंकर शरण बाजपेई एवं उनकी टीम को जाता है। उन्होंने हाल ही में एक जटिल आपरेशन तो ऐसे किये है,जिसे मेकाहारा रायपुर के डॉक्टरों ने गंभीर मानते हुए घर लौटा दिया था। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से जिला अस्पताल मरीजों के सेवा में निरंतर आगे बढ़ रहा है।

सिविल सर्जन डॉ अभय सिंह परिहार ने बताया कि अमेरा निवासी मोतिन बाई साहू काफी दिनों से पेट दर्द और भारीपन से परेशान थी। उन्होंने रायपुर के बड़े अस्पताल मेकाहारा में दिखाया। डॉक्टरों ने जांच कर गंभीर बीमारी बताते हुए उन्हें वापस भेज दिया। मोतिन लौटकर निराश मन से जिला अस्पताल आई। जिला अस्पताल में उनका फिर से गहन जांच किया गया। जांच में उनके गर्भाशय में 600 सीसी का गांठ पाया गया। सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. शंकर शरण बाजपेई और निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. अशोक तिवारी ने मिलकर पूरी टीम भावना के साथ कामयाब आपरेशन किये। मोतीन बाई आज पूर्णतः स्वस्थ है।

मोतिन बाई ने कहा कि मेकाहारा के डॉक्टरों के मना करने पर मैं निराश हो चुकी थी और मुझे अपनी मौत नजदीक लग रही थी। किसी तरह हौसला लेकर भयभीत मन से अंतिम रूप से दिखाने के लिहाज से जिला अस्पताल आई थी। मुझे खुद को बीमारी के ठीक होने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन भगवान स्वरूप डॉक्टरों ने मेरी बीमारी को पहचान कर ठीक कर दिया। वह जिला अस्पताल के डॉक्टरों, नर्सों और दिगर स्टॉफजनों की सेवाओं और व्यवहार से काफी खुश है। उसने अपना सम्पूर्ण इलाज स्मार्ट कार्ड से कराया। उसे नगद रूप में अस्पताल को कुछ भी देना नहीं पड़ा। सिविल सर्जन डाॅ. परिहार ने कहा कि जिला अस्पताल में हायड्रोसिल, हार्निया, स्तन के गांठ, पेट में गोले आदि के आपरेशन बड़ी आसानी के साथ किये जा रहे हैं। यहाँ का ऑपेरशन थिएटर निजी अस्पतालों से भी ज्यादा अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है। डॉ. बाजपेई की टीम में आयशा खान, सरिता पटेल, जगत, सुशील, दीपक, हरपाल जैसे कुशल कर्मचारी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here