पूजा अर्चना के बाद आज सुबह देवो के देव बाबा केदारनाथ धाम के पट खुले

फ़ाइल फोटो

विधि विधान और पूजा अर्चना के बाद आज सुबह विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए. कपाट खुलने के मौके पर गिनती के लोग उपस्थित थे.कोराना संकट के चलते यह पहला मौका है.

केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी ने कपाट खुलने की परम्परा का निर्वहन किया जबकि उनके साथ देवस्थानम बोर्ड के प्रतिनिधि के तौर पर बीडी सिंह समेत पंचगाई से संबंधित कर्मचारी कपाट खुलने पर यहां पहुंचे.इसके अलावा पुलिस और प्रशासन के लोग यहां मौजूद रहे.

प्रशासन ने किसी को भी केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी.केदारनाथ धाम में इस साल अधिक बर्फ गिरने की वजह से मंदिर के चारों ओर बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है.मंदिर के आसपास परिसर में करीब 4 फीट बर्फ के बीच आने जाने के लिए रास्ता बनाया गया है.

यह भी पढ़े;-लॉकडाउन के दौरान दोस्त का शव लेकर 3 हजार किलोमीटर तक का फासला किया तय

कोरोना संकट के चलते केदारनाथ यात्रा पर सरकार और प्रशासन द्वारा ज्यादा फोकस नहीं किया गया जिससे समय पर व्यवस्थाएं बहाल नहीं हुई.

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रविवार को अक्षय तृतिया के मौके पर वैदिक मंत्रोच्चारण व पूजा-अर्चना के साथ श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए.

गंगोत्री धाम के कपाट के बाद यमुनोत्री के कपाट खोले गए.दोनो धामों के कपाट खुलने के बाद आगामी छह माह तक श्रद्धालु धामों में मां गंगा व यमुना के दर्शनों के भागी बन सकेंगे।

यह भी पढ़े;-मुख्यमंत्री ने कवच मोबाइल एप का किया शुभारंभ,एक क्लिक पर कोविड-19 से संबंधित जानकारी