महासमुंद-शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य स्नाकोत्तर महाविद्यालय महासमुंद के राष्ट्रीय सेवा योजना की संयुक्त इकाई द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर नरवा,गरवा,घुरवा एवं बारी के थीम पर दिनांक 07.12.2019 से ग्राम बिरकोनी चंडी मंदिर में  अजय कुमार राजा (कार्यक्रम अधिकारी पुरुष इकाई) एवं राजेश्वरी सोनी (कार्यक्रम अधिकारी महिला इकाई) के नेतृत्व में संचालित हो रहा है

https;-आदिवासी नृत्य महोत्सव:23 राज्यों और युगांडा, बेलारूस, श्रीलंका सहित छह देशों के अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकार देंगे प्रस्तुति-

शिविर के पंचम दिवस में स्वयंसेवकों द्वारा पशु चिकित्सा विभाग बिरकोनी के प्रभारी मनोज ध्रुव के मार्गदर्शन में पशुओं का टीकाकरण बधियाकरण किया गया एवं कृमि नाशक दवाई पिलाई गई. 305 पशुओं का टीकाकरण, 5 पशुओं का बधियाकरण किया एवं 120 पशुओं को कृमि नाशक दवाई पिलाई गई.ग्राम संपर्क के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र में अंजलि साहू आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा बताया गया कि गंभीर रूप से कुपोषित बच्चे 5 व कुपोषित 2 हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ग्राम बिरकोनी में सर्वेक्षण करने पर जानकारी मिली की ग्राम बिरकोनी पंचायत की जनसंख्या 5538 है,ग्राम में लगातार मृत्यु दर बढ़ रही है जिसके लिए वायु प्रदूषण जैसी समस्याएं जिम्मेदार है।

https;-चीतल शिकार प्रकरण;-2 युवक हुए गिरफ्तार, शिकार में प्रयुक्त हथियार भी किए गए बरामद

बौद्धिक सत्र में नवजीवन प्रेरक अनुजा  उड़ान सोसाइट ने विद्यार्थियों को जीवन कौशल के 3 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला, निराशा से बाहर आना , समय का सदुपयोग करना, सकारात्मक विचार के साथ आगे बढ़ना। किसी भी परिस्थिति में आत्महत्या नही करने का उन्होंने आहवान किया। बालमित्र रोशना डेविड ने पुलिस अधीक्षक  जितेंन्द्र शुक्ल के द्वारा यातायात जागरूकता एव बाल संरक्षण के उद्देश्य से चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रम की जानकारी दी.उन्होंने बच्चो को लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अनुशासन को अपनाते हुए कड़ी मेहनत से पढ़ाई करें, एवं किसी भी परिस्थिति में हार ना मानते हुए,अपनी शिक्षा पूर्ण करने को प्रोत्साहित किया। उन्होंने अपराधमुक्त समाज का निर्माण करने में पुलिस का पूर्ण सहयोग देने की सलाह दी.

https;-ओपीडी, पैथॉलॉजी एवं रेडियोलॉजी सेवा की नई टाइमिंग,अस्पतालों की व्यवस्था में कसावट की तैयारी

वीरेंद्र कुमार साहू (सहायक प्राध्यापक समाजशास्त्र शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय महासमुंद) यूपीएससी, पीएससी ,एसएससी, व्यापमं परीक्षाओं में चयन की प्रक्रिया को सविस्तार समझा कर स्वयंसेवकों के प्रश्नों का जवाब दिया और कहा कि स्वयं के इच्छा के अनुसार अपने रोजगार का चयन सुनिश्चित करें एवं सूचना के अधिकार और लोक सेवा गारंटी अधिनियम के महत्व को समझाया । प्रदीप कनहेर सहायक प्राध्यापक रसायन शास्त्र द्वारा कहा गया कि जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सही मार्गदर्शन का होना आवश्यक है, मंच संचालन वर्षा सिन्हा ने किया आभार प्रदर्शन राजेश्वरी सोनी ने किया.

रात्रि कालीनसांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन कुमारी शीतल साहू ने किया कार्यक्रम में दल नायक लक्ष्मण सिन्हा, प्रकाशमणि साहू, पुष्पेंद्र साहू ,दुर्गेश पटेल ,गजेंद्र पटेल याज्ञवल्क्य, कुलेश्वर, प्रशांत,रोशन कमलेश,रोशन नोमेश, थलेश, तिरुमाला ईश्वरी ध्रुव, शीतल साहू, मोनिका पटेल वैशाली ठाकुर ,वर्षा ,सूरज,नोमेश , मोहन ,सहित समस्त 115 शिविरार्थी उपस्थित थे.

हमसे जुड़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here