कोरोना वायरस मरीजों के स्‍वस्‍थ होनेे की दर में हुई वृद्धि 41 प्रतिशत पहुचा

सरकार का मुख्‍य उद्देश्‍य कोरोना से लोगों की जान बचाना है.

corona
सांकेतिक फोटो

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 48 हजार पांच सौ 34 लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं.इसके साथ ही देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर बढकर 41 प्रतिशत हो चुकी है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान तीन हजार दो सौ 34 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। कोरोना से होने वाली मृत्‍यु दर घटकर तीन दशमलव शून्‍य दो प्रतिशत रह गई है. मंत्रालय के अनुसार केन्‍द्र सरकार राज्‍यों के सहयोग से संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित वाले जिलों पर विशेष ध्‍यान दे रही है.

नीति आयोग के सदस्‍य (स्‍वास्‍थ्‍य) डॉक्‍टर वी के पॉल ने बताया कि आयुष्‍मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत अब तक एक करोड़ लोगों का इलाज किया जा चुका है जो एक बड़ी उपलब्‍धि‍ है. उन्‍होंने कहा कि अभी तक 14 हजार स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केन्‍द्र बनाए जा चुके हैं.

http;-देश में अभी तक कोविड 19 से 52, 952 संक्रमित लोगों में से 15 हजार 266 स्‍वस्‍थ

डॉक्‍टर पॉल ने कहा कि समय रहते लॉकडाउन करने का फैसला काफी फायदेमंद रहा इससे देश में कोरोना संक्रमण के फैलाव को नियंत्रित करने में बड़ी मदद मिली है.उन्‍होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के दोगुना होने की दर पहले जहां तीन दशमलव चार दिन थी वहीं अब यह 13 दशमलव तीन दिन हो गई है.

डॉ.पॉल ने कहा कि कोविड-19 के सक्रिय मामले अब कुछ राज्‍यों, शहरों और जिलों तक सीमित रह गए हैं.80 प्रतिशत ऐसे मामले महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्‍ली और मध्‍य प्रदेश में हैं. उन्‍होंने कहा कि महामारी से निपटने के लिए देश में विशेष स्‍वास्‍थ्‍य अवसंरचना विकसित की गई है.

स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों में कोरोना से निपटने का अच्‍छा अनुभव होने के साथ ही अत्‍मविश्‍वास भी बढा है. डॉ. पॉल ने कहा कि देश में दस करोड़ लोग आरोग्‍य सेतु ऐप का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तथा टेली मेडिसिन सेवा का भी विस्‍तार हो रहा है.उन्‍होंने कहा कि सरकार का मुख्‍य उद्देश्‍य कोरोना से लोगों की जान बचाना है.

सरकार का कहना है कि सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्‍वयन मंत्रालय तथा भारतीय सांख्यिकी संस्‍थान की ओर से कराए गए अध्‍ययन में पता चला है कि लॉकडाउन के कारण देश में जहां बीस लाख लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया सका और वहीं 54 हजार लोगों की जान बचाई गई.