Home खास खबर रूस ने ईरान और अमरीका से तनाव कम करने को कहा

रूस ने ईरान और अमरीका से तनाव कम करने को कहा

रूस के कार्यवाहक विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ ने ईरान और अमरीका से तनाव कम करने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि ईरानी सेना की चूक से युक्रेन का विमान हादसा गम्‍भीर चेतावनी है कि हर एक को तनाव कम करने का प्रयास करना चाहिए। उन्‍होंने ईरानी रेवोल्‍यूशरी गार्ड्स के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या के लिए अमरीका की आलोचना की।

इस बीच ईरान के सर्वोच्‍च नेता अयातुल्‍ला अली खमेनई ने अपने देश की सशस्‍त्र सेनाओं का बचाव करते हुए कहा कि ईरान के विरोधी इस हादसे और सेना की स्‍वीकारोक्ति का इस्‍तेमाल रेवोल्‍यूशनरी गार्ड को कमजो़र करने के लिए कर रहे हैं। सेना ने इस दुर्घटना को गलती के कारण हुआ हादसा बताया था।

दूसरी ओर यूक्रेन के विदेश मंत्री वादिम प्रिस्‍टैको ने कहा कि यूक्रेन चाहता है कि ईरान अपनी गलती मानते हुए औपचारिक दस्‍तावेज जारी करे। तेहरान से कीव जा रहा यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग विमान 8 जनवरी को हादसे का शिकार हुआ था और इसमें सवार सभी 176 लोग मारे गए थे।

https;-राज्य गीत ‘अरपा पैरी के धार, महानदी हे अपार‘ से  उकेरित वस्त्रों का कलेक्शन शुरू-

कनाडा के प्रधानमंत्री ने ईरान से विमान गिराने के बाद मिले क्षतिग्रस्त ब्लैक बॉक्स को फ्रांस को देने कहा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने ईरान से फ्रांस के विमान को पिछले सप्ताह मार गिराने के बाद मिले क्षतिग्रस्त ब्लैक बॉक्स देने का अनुरोध किया है। ट्रुडो ने कहा कि ऐसे ब्लैकबॉक्स की सही तरीके से जांच करने की क्षमता वाली कुछ प्रयोगशालाओं में से एक हमारे देश में है। उन्होंने कहा कि ईरान के पास ऐसी तकनीकी विशेषज्ञता और उपकरण नहीं हैं, जिनसे वह क्षतिग्रस्त ब्लैकबॉक्स का तेज़ी से विश्लेषण कर सके।

https;-अनुच्‍छेद 370 रद्द किये जाने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में एक नये युग की शुरूआत-डॉ.जितेन्‍द्र सिंह

 

हमसे जुड़े;-