Home खास खबर महासमुंद में मेडिकल काॅलेज के लिए राज्य शासन से मिली अनुमति-

महासमुंद में मेडिकल काॅलेज के लिए राज्य शासन से मिली अनुमति-

महासमुंद। महासमुंद में मेडिकल काॅलेज की स्थापना के लिए छत्तीसगढ़ शासन से अंततः अनुमति मिल गई। शासन से अनुमति मिलने के बाद अब डीएमई कार्यालय से एमसीआई की गवर्निंग बाॅडी को प्रस्ताव भेजा जाएगा। गौरतलब है कि विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर द्वारा महासमुंद में मेडिकल काॅलेज के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।

विधायक  चंद्राकर ने पिछले दिनों मेडिकल काॅलेज की स्थापना को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री का ध्यान आकर्षित कराया था। बाद इसके छत्तीसगढ़ शासन चिकित्सा शिक्षा विभाग के अवर सचिव सनील नारायणिया ने महासमुंद में मेडिकल काॅलेज की स्थापना के लिए अनुमति के लिए आदेश जारी किया है। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि मेडिकल काॅलेज के लिए जिला मुख्यालय से लगे ग्राम खरोरा स्थित जिला हाॅस्पिटल के पास जगह चिन्हित की गई है। बीते दिसंबर को माह को चिकित्सा शिक्षा के संचालक ने पत्र लिखकर काॅलेज के लिए ड्राइंग व प्राक्कलन उपलब्ध कराने कहा था। जिस पर पीडब्ल्यूडी विभाग ने ड्राइंग व प्राक्कलन तैयार कर भेजा है।

विधायक चंद्राकर ने बताया कि केंदीय प्रवर्तित योजना के अंतर्गत महासमुंद में मेडिकल काॅलेज स्थापित किया जाना है। जिसके लिए ग्राम खरोरा के पास भूमि चिन्हित कर ली गई है। उन्होंने बताया कि उनकी मौजूदगी में बीते दिनों रायुपर से पहुंचे अफसरों एडिशनल डायरेक्टर डॉ. निर्मल वर्मा, रजिस्टार डॉ. जितेंद्र तिवारी व अस्सिटेंट डायरेक्टर डॉ. प्रतीक प्रधान ने मेडिकल काॅलेज स्थापना के लिए जिला चिकित्सालय में उपलब्ध संसाधनों का जायजा लिया था। बाद इसके काॅलेज स्थापना को लेकर तेजी आई है।

बेहतर चिकित्सा सुविधाओं की मिलेगी सौगात

विधायक श्री चंद्राकर ने कहा कि जिला मुख्यालय के पास मेडिकल काॅलेज खुलने से लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाओं की सौगात मिलेगी। जिले सहित आसपास के अन्य जिलों व समीपवर्ती ओडिशा के जिलों से यहां आने वाले रोगियों को उच्च गुणवत्ता का उपचार मिल सकेगा। यहां आने वाले मरीजों को रैफर करने से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि मेडिकल काॅलेज स्थापना के लिए वे लगातार शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षित करा रहे हैं। जिसके चलते इसकी प्रक्रिया में तेजी आ रही है।

राजनांदगांव की तर्ज पर बनेगा मेडिकल काॅलेज

राजनांदगांव की तर्ज पर महासमुंद में मेडिकल काॅलेज का निर्माण किया जाएगा। जिला हाॅस्पिटल के पास ग्राम खरोरा में मेडिकल काॅलेज के लिए जगह चिन्हित किया गया है। जिला प्रशासन ने मेडिकल काॅलेज के लिए ड्राइंग व प्राक्कलन तैयार कर चिकित्सा शिक्षा विभाग को भेजा है।