Home छत्तीसगढ़ संवेदनशील मंत्री ने काफिला रोककर की घायल व्यक्ति की मदद

संवेदनशील मंत्री ने काफिला रोककर की घायल व्यक्ति की मदद

रायपुर -खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने 5 अक्टूबर को अम्बिकापुर में काफिला रोककर सड़क दुर्घटना में घायल मोटरसाइकिल सवार और उसके साथ बैठे बच्चे की मदद की। मंत्री अमरजीत भगत अपने निवास से दरिमा एयरपोर्ट के निरीक्षण पर जा रहे थे। इस दौरान रायगढ़ रोड पर एक मोटरसाइकिल का एक्सीडेंट हुआ देखकर काफिला रुकवाया और अपने काफिले की एक गाड़ी से घायल व्यक्ति और बच्चे को अस्पताल पहुंचाने का प्रबंध किया। मंत्री अमरजीत भगत ने इसके पहले भी अपना काफिला रुकवा कर जरूरतमंद लोगों की मदद की है। उन्हें आते जाते समय जब भी कोई जरूरतमंद दिखते हैं उनकी सहायता जरूर करते हैं।

यूनिडायवर्सनल मोड में होगा दरिमा एयरपोर्ट का परिचालन

72 सीटर हवाई सेवा के लिए दरिमा एयरपोर्ट का परिचालन यूनिडायवर्सनल मोड में किया जाएगा। इस प्रकार की व्यवस्था यहां के भोगौलिक स्थित के कारण होगा। 72 सीटर जहाज के परिचालन के लिए रन-वे की लम्बाई बढ़ाने से उत्तर दिशा की ओर मड़वा पहाड़ होने के कारण लैंडिंग की समस्या आ रही है। इसे दृष्टिगत रखते हुए दरिमा एयरपोर्ट में विमानों का परिचालन यूनिडायवर्सनल मोड में किया जाएगा जिसमें जहाज की लैंडिंग और टेक-ऑफ अलग-अलग दिशाओं से होगा।

खादी इंडिया विक्रय केन्‍द्र में गांधी जयंती के अवसर पर 1.02 करोड़ रुपये की हुई बिक्री

दरिमा एयरपोर्ट में ग्राम कोटया की ओर से लैंडिंग तथा मोतीपुर की ओर से टेक-ऑफ होगा। छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत ने आज दरिमा एयरपोर्ट का निरीक्षण कर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा करते हुए 72 सीटर हवाई सेवा प्रारम्भ करने हेतु जरूरी कार्य त्वरित गति से प्रारम्भ के निर्देश दिए।
मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि उड़ान योजना के तहत राज्य का उत्तरीय क्षेत्र को हवाई सेवा से जोड़ने के कार्य के तहत दरिमा एयरपोर्ट का विकास किया जा रहा है। जगदलपुर एयरपोर्ट से विमानों का परिचालन प्रारम्भ हो गया है। अम्बिकापुर से भी 72 सीटर विमान सेवा जल्द प्रारम्भ हो इसके लिए सभी की सामूहिक प्रयास जरूरी है।

inpection

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बताया कि वर्तमान में दरिमा एयरपोर्ट के रन-वे की लम्बाई 1516 मीटर है। 72 सीटर विमान परिचालन के लिए 2100 मीटर रन-वे की लम्बाई किया जाना है। अतिरिक्त 600 मीटर रन-वे निर्माण तथा अन्य तकनीकी आवश्यकताओं को देखते हुए करीब 24 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता है। भूमि अधिग्रहण हेतु ग्राम मोतीपुर, परसापाली एवं भाटापारा 54 खातेदारों के जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

मछली पालन के नाम पर हो रही ठगी से मत्स्य पालक किसान रहे सावधान

उल्लेखनीय है कि सरगुजा जिले को उड़ान योजना में शामिल करते हुए हवाई सेवा प्रारम्भ करने राज्य शासन द्वारा दरिमा हवाई अड्डे को 3-सीं श्रेणी के तहत अपग्रेड करने की मंजूरी दी है। 3-सी ऑपरेशन के उन्नयन के लिए रन-वे टैक्सी-वे और एप्रन के लिए उच्च पेवमेंट क्लासीफिकेशन बनाया जाएगा। दरिमा एयरपोर्ट हेतु 46 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है।

अवैध शराब बिक्री परिवहन एवं तस्करी रोकने अधिकारियों के नम्बर जारी

निरीक्षण के दौरान छत्तीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरूप्रीत सिंह बाबरा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा, डीएफओ पंकज कमल, एसडीएम अम्बिकापुर अजय त्रिपाठी, सीएसपीडीसीएल के मुख्य अभियंता डीएस भगत सहित लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग, वन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

हमसे जुड़े :