Home देश महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन...

महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया PM ने

नए टर्मिनल भवन का निर्माण 450 करोड़ रुपये की लागत से किया गया New terminal building constructed at a cost of Rs 450 crore

महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया PM ने

दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराजा बीर बिक्रम (MBB) हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया और मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना एवं विद्याज्योति विद्यालयों के प्रोजेक्ट मिशन 100 जैसी प्रमुख पहलों का शुभारंभ किया। त्रिपुरा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रतिमा भौमिक इस अवसर पर उपस्थित थे।

उड्डयन मंत्री सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा, ‘आज नए अत्याधुनिक टर्मिनल के उद्घाटन के साथ ही त्रिपुरा के गौरवशाली इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है। एकीकृत टर्मिनल प्रधानमंत्री के विजन और दृढ़संकल्प का एक उत्‍कृष्‍ट उदाहरण है। इससे त्रिपुरा और पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास के नए द्वार खुलेंगे।’

कोविड-19 अपडेट-टीकाकरण अभियान के तहत 146.70 करोड़ लोगों लगा टीका अबतक

महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया PM ने

लाइफ फाउंडेशन ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित हुए डॉ विश्वनाथ, अमुजुरी व् प्रो सुरैया

10,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में फैला अगरतला का हवाई अड्डा अब 30,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनाया गया है जो त्रिपुरा की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाएगा। महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डा अब एक साल में 13 लाख के बजाय हर साल 30 लाख यात्रियों को सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होगा। केंद्र सरकार की ‘कृषि उड़ान 2.0’ योजना के तहत नवंबर 2021 में 4500 किलोग्राम कृषि उत्पादों का निर्यात किया गया है, जिसमें त्रिपुरा के अनानास और कटहल शामिल हैं।

30,000 वर्गमीटर के क्षेत्रफल और 1200 पीक आवर पैसेंजर (पीएचपी) की संचालन क्षमता वाला नया एकीकृत टर्मिनल भवन पूरा हो गया है जहां 3 एमपीपीए की वार्षिक क्षमता और ए-321 प्रकार के विमानों के लिए 6 अतिरिक्त पार्किंग बे के लिए एप्रन है। नए टर्मिनल भवन का निर्माण 450 करोड़ रुपये (जीएसटी को छोड़कर) की लागत से किया गया है।

अगरतला हवाई अड्डा त्रिपुरा की राजधानी में स्थित पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के प्रमुख हवाई अड्डों में से एक है। यह 4सी प्रकार के विमान संचालन को संभालने में सक्षम है। इंडिगो, एयर इंडिया, फ्लाईबिग जैसे ऑपरेटर वर्तमान में हर सप्ताह 230 उड़ानें संचालित कर रहे हैं, जो कोलकाता, डिब्रूगढ़, गुवाहाटी, इम्फाल, शिलांग, लेंगपुई, बेंगलुरू और दिल्ली को जोड़ती हैं।

 

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द