जिले में पहले चरण पर लगभग 9000 लोगों को लगायी जाएगी कोरोना वैक्सीन

जिले में कोविड-19 टीकाकरण की सभी जरूरी तैयारियां पूरी,ज़िले में बनाए गए 33 टीकाकरण केन्द्र

जिले में पहले चरण पर लगभग 9000 लोगों को लगायी जाएगी कोरोना वैक्सीन

महासमुंद- कोविड-19 महामारी के बीच टीकाकरण को लेकर एक उम्मीद की किरण दिखाई देने लगी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. मण्डपे, ने बताया कि पूरे छत्तीसगढ़ सहित महासमुंद ज़िले में कोविड-19 टीकाकारण का 16 जनवरी को शुभारम्भ होगा। ज़िला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तहसील सरायपाली और पिथौरा को टीकाकरण शुभारम्भ केन्द्र बनायें गये है । उन्होंने जानकारी दी कि पहले चरण में 9000 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें सरकारी प्राइवेट चिकित्सक.-कर्मचारी, महिला बाल विकास के कर्मचारी और नगर पालिका के सफ़ाई कर्मचारी शामिल है।

पुणे एयरपोर्ट से देश के विभिन्न स्थानों पर वैक्सीन की खुराक भेजी गई

उन्होंने बताया कि जिले में ड्राई रन किया गया। इस ड्राई रन के तहत टीकाकरण किए जाने की सारी व्यवस्था का एक तरह से रिहर्सल किया किया गया। ज़िले में 33 टीकाकरण स्थल ( केंद्र) बनाए गए है। इन सभी टीकाकरण केंद्रों पर रविवार 10 जनवरी को ड्राई रन किया गया। ड्राई रन के दौरान जो दिक़्क़तें आयी उन्हें दूर कर लिया गया है। ताकि टीकाकरण के समय पूरी प्रक्रिया का सफलतापूर्वक संचालन हो सकें। इन सभी टीकाकारण केन्द्र पर सेक्टर सुपरवाईज़र/अधिकारी/कर्मचारियों की डूटी लगायी गई है। इसके आदेश मुख्य जारी कर दिए गए है । जिले में पहले चरण के टीकाकरण की सभी जरूरी तैयारियां पूरी करली गयी है ।

जहरीली शराब पीने से मुरैना जिले में 10 लोगों की मौत 05 गम्भीर

fail foto

जिले में टीकाकरण की सभी जरूरी तैयारियां अंतिम दौर में है या कह सकते है पूरी हो गई है। टीकाकरण में लगाये जाने वाले कर्मियों की सूची भी तैयार हो गई है। जिले में कोल्ड चेन को अपडेट रखने के निर्देश दिया गया है। टीकाकरण के लिए जिले में 23 कोल्ड चेन तथा 33 टीका केंद्र बनाए गए हैं। इसमें ज़िला अस्पताल के अलावा जिले के सभी पीएचसी पर भी टीकाकरण का काम होगा। हर केंद्र पर तीन कक्ष बनाए गए हैं। इसमें एक टीकाकरण कक्ष के साथ प्रतीक्षा कक्ष तथा ऑवजर्वेशन कक्ष भी बनाया गया है। टीकाकरण की हरी झंडी मिलते ही इसका काम जिले में शुरू कर दिया जायेगा।

350 किमी बाईक से सफर कर पिता-पुत्र ने पहुचाया मृत पक्षियों का सेम्पल

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices