Home छत्तीसगढ़ 36 गढ़िया मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हो रहा है नवा छत्तीसगढ़ का...

36 गढ़िया मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हो रहा है नवा छत्तीसगढ़ का निर्माण- द्वारिकाधीश

हमारे जवानों के हौसलें बुलंद हैं,नक्सली अपनी आखिरी लड़ाई लड़ रहे हैं:-CM बघेल

अजित पुंज-बागबाहरा

बागबाहरा: आज छत्तीसगढ़ राज्य को बने हुए 20 साल हो गए हैं । लेकिन राज्य का सही विकास तो 2018 के विधानसभा चुनाव के नतीजे बाद शुरू हुआ।  2018 के चुनाव में छत्तीसगढ़ की जनता ने भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रचंड बहुमत के साथ राज्य की दो तिहाई से ज्यादा सीटें कांग्रेस पार्टी की झोली में डालते हुए कांग्रेस की सरकार का निर्माण किया। और जनता के इस फैसले पर प्रदेश के मुखिया और छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने छत्तीसगढ़ के जनता के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए अपने संकल्प पत्र को पूरा करने में जुट गए ।

छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार कर्ज माफी

छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव एवं खल्लारी विधायक द्वारिकाधीश यादव ने बताया कि- पूर्ववर्ती सरकार केवल वादों के नाम पर छत्तीसगढ़ की जनता को मूर्ख बनाती थी लेकिन भूपेश बघेल  के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में एक नया इतिहास रचा गया । छत्तीसगढ़ इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि हर तरह के किसानों का 11 हजार करोड़ का कर्ज शासन के द्वारा माफ किया गया। और संकल्प पत्र के मुताबिक ही 2500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से छत्तीसगढ़ के प्रमुख कृषि उत्पाद धान की खरीदी की गई।

मुख्यमंत्री बघेल_ 2805
फाइल फोटो

गोबर की खरीदी करने वाला देश का पहला राज्य छत्तीसगढ़

समूचे भारतवर्ष में गोबर की खरीदी करने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य है । छत्तीसगढ़ की पहचान खेती-बाड़ी पशुधन और जल को संवर्धन और संरक्षण प्रदान करने के लिए प्रदेश के मुखिया ने नरवा घुरवा गरवा बारी योजना लागू करते हुए हर गांव में 3 एकड़ जमीन गौठान के लिए सुरक्षित कर दी। अब तक 2200 से भी अधिक गौठान तैयार हो चुके हैं। इन्हीं गौठानों के माध्यम से छत्तीसगढ़ के गांव में रोजगार पैदा करने के उद्देश्य से गोधन न्याय योजना शुरू की गई। जहां सरकार के द्वारा गोबर की खरीदी की जा रही है। और उक्त खरीदे गए गोबर से खाद के के साथ-साथ पूजा-पाठ की सामग्री व सजावट की वस्तुओं का निर्माण किया जा रहा है जिन्हें राज्य के बड़े शहरों, देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों तक बेचा जा रहा है।

पहले जहां पूर्ववर्ती सरकार के द्वारा सात वनोपज वस्तुओं को समर्थन मूल्य मिलता था वहीं अब 31 प्रकार के लघु वनोपज वस्तुओं की खरीदी की जा रही है। हरा सोना कहे जाने वाले तेंदूपत्ता का भी मूल्य पूर्ववर्ती सरकार कि निर्धारित मूल्य से बहुत ज्यादा कर तेंदूपत्ता के संग्रहण कर्ताओं को सीधा सीधा लाभ प्रदान किया । इस तरह जनता हितेषी या सरकार वनांचल में निवास करने वाले आदिवासियों के लिए भी कल्पवृक्ष के सदृश्य फलदायी हो रही है।

फाइल फोटो

कोरोना संक्रमण में सशक्त छत्तीसगढ़

जैसे ही कोरोना महामारी का आक्रमण छत्तीसगढ़ में हुआ। तो भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की जनता ने उसके साथ डटकर मुकाबला किया गया। जहां एक ओर राज्य में निवास कर रही जनता को सुरक्षित करने के लिए तैयारी की गई । वही दूसरी ओर प्रवासी मजदूरों के लिए भी युद्ध स्तर पर कार्य किए गए। छत्तीसगढ़ में 21000 कोरनटाइन सेंटर खोले गए जिसमें सात लाख से अधिक लोगों को रखा गया। राज्य के बाहर अटके हुए वाले छत्तीसगढ़िया श्रमिकों के खाते में 60 लाख रुपये जमा किए गए। साथ ही साथ उनके सुरक्षित वापसी की व्यवस्था करते हुए उनके घर तक पहुंचाया गया। जहां एक ओर जनता को सुरक्षित करने की व्यवस्था की गई वही दूसरी ओर लॉकडाउन का दंश झेल रही छत्तीसगढ़ की जनता को उनके लिए आवंटित खाद्यान्न के अलावा अतिरिक्त खाद्यान्न भी मुहैया कराया गया।

पेट्रोल क्रांति का शुभारंभ

छत्तीसगढ़ पेट्रोल क्रांति में नया कदम रखते हुए छत्तीसगढ़ के महासमुंद मुंगेली और जांजगीर में धान से बने एथेनॉल से पेट्रोल बनाने की शुरुआत कर रहा है। जिसके चलते हर साल धान से लगभग 12 करोड लीटर एथेनॉल का उत्पादन करेगी। पूर्ववर्ती सरकार विकास का केवल नाम लेकर भोली भाली जनता को ठगते रही लेकिन छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल  ने केवल वादा नहीं किया उन्हें निभाया भी और आज उनके नेतृत्व में छत्तीसगढ़ नई ऊंचाइयों तक पहुंचते हुए नए कीर्तिमान रच रहा है। और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कहते भी हैं कि- “सरलग आघू बढ़त हन नवा सपना गढ़त हन”

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com