Home खास खबर अशोक वर्मा ने 36 वी बार रक्तदान कर विश्व रक्तदाता दिवस पर...

अशोक वर्मा ने 36 वी बार रक्तदान कर विश्व रक्तदाता दिवस पर बनाया एक रिकॉर्ड

विश्व रक्तदाता दिवस पर जिला अस्पताल में 13 यूनिट ब्लड संग्रहण

बलौदाबाजार- 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस पर ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन जिला अस्पताल बलौदा बाज़ार में किया गया। जिसमें कुल 13 यूनिट ब्लड रक्तदाताओं से संग्रहित किया गया । जिले के कोदवा ग्राम के अशोक वर्मा ने 36 वी बार आज रक्त दान कर एक रिकॉर्ड कायम किया है । रक्तदाता दिवस पर रजनी बाजपेई ने रक्त दान कर शिविर की शुरुआत की ।सिविल सर्जन डॉ राजेश अवस्थी ने प्रमाण पत्र देकर रक्तदान करने वालों को सम्मानित भी किया।
जिला अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ अशोक वर्मा ने इस मौके पर बताया की कोई भी महिला या पुरुष जिसकी आयु 18-45 वर्ष है एवं जिसका हिमोग्लोबिन 12.5 ग्राम प्रति डेसीलिटर एवं वजन 45 किलोग्राम या इससे अधिक हो वह रक्त दान कर सकता है।

संसदीय सचिव की पहल पर गृहमंत्री ने ली क्लास,दहेज हत्या गुत्थी सुलझी 6 गिरफ्तार

डॉ वर्मा ने यह भी बताया कि एक स्वस्थ व्यक्ति हर तीन माह में 1 बार अर्थात साल में 4 बार रक्त दान कर सकता है । इससे किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती क्योंकि शरीर नया रक्त बना लेता है I हमारे शरीर में लगभग 5 लीटर रक्त होता है जबकि रक्त दान के समय 300 मिली रक्त ही लिया जाता है।

रक्तदान कई लोगों की जान बचाने में संजीवनी बूटी का काम करेगी- नपाध्यक्ष

जिले के कोदवा ग्राम के अशोक वर्मा ने 36 वी बार आज रक्त दान कर एक रिकॉर्ड कायम किया है । रक्तदाता दिवस पर रजनी बाजपेई ने रक्त दान कर शिविर

पुलिस ने 2 करोड़ 20 लाख का गांजा पकड़ा, जिले में अब तक की सबसे कार्यवाही

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार अवस्थी ने बताया की अस्पताल में प्रतिदिन 8 से 10 यूनिट रक्त का उपयोग किया जाता है जिसे प्रसव, ऑपरेशन, दुर्घटना, सिकलिन, थैलेसीमिया के मरीजों को आवश्यकता पड़ने पर दिया जाता है I गत वर्ष सिकलिन और थैलेसीमिया के मरीजों को जिला अस्पताल से क्रमशः 120 यूनिट रक्त दिया गया था।

सिविल सर्जन ने बताया की पिछले सत्र में लगभग 2000 यूनिट रक्त डोनेशन हुआ था किन्तु इसके पश्चात भी जिले को आवश्यकता से कम अनुपात में रक्त दाताओं से रक्त प्राप्त होता है ।अत: सभी को इस नेक कार्य के लिए सामने आना चाहिए। रक्त दान से किसी को जीवन दान दिया जा सकता है।

रक्त दान कर कैंप को सफल बनाने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी एवं सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार अवस्थी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया है। कार्यक्रम में यामिनी साहू ,जे पी वर्मा ,नरेन्द्र कुमार लहरे ,राजेंद्र कुमार घिर्रे ,अंशुल सिंह , कल्पना साहू,राकेश पैकरा द्वारा सहयोग किया गया।