Home क्राइम तेन्दुवा के खाल के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

तेन्दुवा के खाल के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

तेन्दुवा की खाल को बरामद किये जाने पर टीम को 10 हजार रूपये से किया पुस्कृत

महासमुंद-पुलिस अधीक्षक गरियाबंद भोजराम पटेल को मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम शुक्लाभांठा बाघनाला पुलिस के पास एक व्यक्ति सफेद रंग का फुल र्शट एवं खाकी रंग कर फुल पेंट पहना हुआ तथा लाल रंग के मोटर सायकल के डिक्की में जंगली जानवर तेन्दुवा के खाल को रख कर बिक्री करने के फिराक में ग्राहक तलाश कर रहा था।

मिली सूचना के अधार पर घटना स्थल घोर नक्सल संवेदनशील होने से पुलिस कप्तान के द्वारा तत्परता दिखाते हुये मौके पर स्पेशल पुलिस टीम को मय आर्म्स एम्युनेशन के रवाना होने के लिए निर्देश किया। मौके पर स्पेशल टीम थाना प्रभारी शोभा संतोष जायसवाल, प्रधान आरक्षक विजय मिश्रा, प्रधान आरक्षक अंगद राव, आरक्षक सुशील पाठक, आरक्षक चूडामणी देवता, आरक्षक दीप्तनाथ प्रधान, आरक्षक जय प्रकाश मिश्रा, आरक्षक देवेन्द्र परिहार, आरक्षक सुनील पाण्डेय, आरक्षक सोना यादव, आरक्षक मनोज ध्रुव के द्वारा मय आर्म्स एम्युनेशन के साथ पहुच कर घेरा बंदी कर उक्त व्यक्ति को पकड कर नाम पता पुछने पर अपना नाम बुदूराम गोंड़ पिता सोनहेर गोंड़  (40)  निवासी ग्राम विजयपुर थाना रायधर (उड़िसा) तथा वन्य जीव के खाल के संबंध कड़ाई से पुछताछ करने पर पानी में जहर ड़ाल कर मारना बताया।

यह भी पढ़े :-5 लाख रुपए की मध्यप्रदेश का 102 पेटी गोवा शराब किया जब्त

430610_300623

वन्य जीव तेन्दुवा की चमड़ा पूर्ण विकिसत जिसके सिर से पूंछ तक की लम्बाई 82 इंच, सिर से पीठ तक की लम्बाई 47 इंच, पूंछ की लम्बाई 35 इंच, शरीर की मध्यम भाग की चौड़ाई 17 इंच, सिर के पास की चौड़ाई 10 इंच, पुरा बाल लगा हुआ तथा चारो पैर में 1-1 नाखून लगा हुआ। जिसे समक्ष गवाहन के घटन स्थल पर जप्त किया गया। तलाशी के दौरान आरोपी के कब्जे से एक अपने मोटर सायकल के ड़िक्की में एक सफेद रंग के बोरी में वन्यप्राणी तेन्दुवा का खाल रखना पाया गया।

आरोपी के कब्जे में वन्य जीव रखने के संबंध में कोई वैध कागजात नही होने से उक्त आरोपी का कृत्य अपराध धारा- 9,39(ख),51,52 वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 एवं 03 लोक सम्पत्ति का निवारण अधिनियम का घटित पाये जाने से विधिवत समक्ष गवाहन के गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

 यह भी पढ़े;-विशाखापट्टनम में गैस का रिसाव दो की मौत

गरियाबंद पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को अवैध रूप से हो रहे गांजा, शराब एवं हीरा तस्करों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए दिये थे निर्देश जिसके परिपालन में थाना प्रभारियों द्वारा अलग-अलग थानों में गांजा, शराब एवं हीरा एवं वन्य जीव के क्षेत्र में लगातार कार्यवाही की जा रही है।

इसी क्रम में विगत दिनों तेन्दुये की खाल, पेंगोलिन सहित आरोपी को पकड़ने में मिली सफलता के बाद थाना शोभा पुलिस द्वारा एक बार फिर तेन्दुवा के खाल के साथ अंतरराज्यीय तस्कर को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। गरियाबंद पुलिस कप्तान द्वारा थाना शोभा पुलिस को तेन्दुवा की खाल को बरामद किये जाने पर 10 हजार रूपये से किया पुस्कृत। जिले के कप्तान भोजराम पटेल ने कहा की अवैध रूप से जिले में हो रहे गांजा, शराब, जुआ, सट्टा, हिरा एवं वन्य जीव के तस्कर के विरूद्ध इसी प्रकार कार्यवाही लगतार जारी रहेगा।

यह भी पढ़े :-कोविड-19 के लिए देश में बनी वैक्‍सीन ‘कोवैक्सिन’ का ह्यूमन ट्रायल अगले माह से शुरू

जुड़िये हमसे :-***

WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

To Read More News, See At The End of The Page-

 

 

 

Exit mobile version