ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ट्रेनों में व रेलवे परिसर में अनधिकृत फेरीवालों खिलाफ करेगी सख्त कार्यवाही

महासमुंद-ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ट्रेनों में और रेलवे परिसर में अनधिकृत फेरीवालों ( खादय या अन्य सामग्री)के खिलाफ सख्त कार्रवाई तेज करने के लिए विशेष अभियान का दूसरा चरण शुरू किया है, जो ट्रेन में और प्लेटफार्मों पर अवैध रूप से सामान बेचने में लगे हुए हैं। एंटी-हॉकिंग ड्राइव का पहला चरण जुलाई-2019 में शुरू किया गया था और इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

पूजा की छुट्टी के दौरान ट्रेन में फेरीवालों की बढ़ती उपस्थिति को देखते हुए, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने वाणिज्यिक और आरपीएफ टीमों सहित अपने अधिकारियों को अनधिकृत फेरीवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस अभियान का नेतृत्व प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त राजा पूजा की भीड़ के मद्देनजर, यह आमतौर पर देखा गया है कि अनधिकृत फेरीवाले गाड़ियों पर एडिबेल, किताबें और खिलौने बेचना शुरू करते हैं। पारिवारिक यात्राओं के लिए और छुट्टियों की यात्रा के लिए भारतीय रेलवे के आधार पर यात्रियों की संख्या पूजा के मौसम में बढ़ रही है और इससे कई हॉकरों को ट्रेन को उनके स्थान के रूप में चुनने का संकेत मिल सकता है।

ईसीओआर इस खतरे से छुटकारा पाने के लिए विशेष आश्चर्य अभियान चला रहा है। इन फेरीवालों के पास ट्रेन में या प्लेटफार्मों पर सामान बेचने के लिए लाइसेंस या परमिट नहीं है।

 ECoR ने जून-जुलाई, 2019 में स्पेशल ड्राइव शुरू की थी और अनधिकृत फेरीवालों के खिलाफ कार्रवाई की थी और अनधिकृत फेरीवालों द्वारा बिक्री कम कर दी थी। स्थिति अब काफी बदल गई है और यात्री आसानी से स्टेशन पर लाइसेंस प्राप्त विक्रेताओं से सामान खरीद सकते हैं।

इसके अलावा, फेरीवालों के बीच असामाजिक तत्वों की उपस्थिति का खतरा और संभावना भी अधिकारियों के लिए एक चिंता का विषय है। फेरीवालों की आड़ में कई चेन स्नेचर और चोर ट्रेन में सवार होते हैं और यात्रियों को निशाना बनाते हैं।

यात्रियों से कीमती सामान उठाना कभी-कभी ट्रेनों में दोहराया जाता है और यह रेलवे के लिए चिंता का विषय है। इस तरह के ज्यादातर अपराध फेरीवालों की आड़ में घूमने वाले लोगों द्वारा किए जाते हैं। रेलवे परिसर और ट्रेनों में विभिन्न वस्तुओं के अवैध कटान के कारण कचरे की वृद्धि देखी जाती है।

अधिकारियों को ट्रेन में सवार होकर और रेलवे स्टेशन के परिसर में प्रवेश करने वाले भिखारियों और भिक्षाटन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने की सलाह दी गई है। भिखारियों को रेलवे स्टेशन परिसर से हटाया जा रहा है। ECoR ने यात्रियों से फेरीवालों को हतोत्साहित करके ट्रेनों से अनधिकृत फेरीवालों और भिखारियों के उन्मूलन के लिए अपना समर्थन प्रदान करने का भी आग्रह किया है। फेरीवालों को हटाने में सार्वजनिक सहयोग ट्रेनों और स्टेशनों में बेहतर वातावरण प्रदान करेगा और एक सुखद यात्रा का अनुभव देगा|