Home खास खबर पीएम मोदी ने कोलकाता में राष्ट्र को समर्पित कीं ऐतिहासिक इमारतें

पीएम मोदी ने कोलकाता में राष्ट्र को समर्पित कीं ऐतिहासिक इमारतें

फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री अपने दौरे के पहले दिन शनिवार को कोलकाता में ओल्ड करेंसी बिल्डिंग पहुंचे, जहां उन्होंने 18वीं से 20वीं शताब्दी तक बंगाल में कला की प्रदर्शनी – ‘घरे-बैरे’ द हाउस एंड बियॉन्ड का उद्घाटन किया. पीएम ने चार ऐतिहातिक इमारतों ओल्ड करेंसी बिल्डिंग, बेल्वेडियर हाउस, मेटकाफ हाउस और विक्टोरिया मेमोरियल हॉल को राष्ट्र को समर्पित किया.

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने इन 4 ऐतिहातिक इमारतों को पुनर्निर्मित किया है और पुरानी धरोहरों को नई प्रदर्शनियों के साथ नवीनीकृत किया है. संस्कृति मंत्रालय देश के विभिन्न मेट्रो शहरों में प्रतिष्ठित इमारतों के आस-पास सांस्कृतिक स्थान विकसित कर रहा है. कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और वाराणसी से शुरू होने वाली इस परियोजना के तहत कार्य किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हैरिटेज टूरिज्म के महत्व पर जोर दिया.

पीएम मोदी ने हावड़ा ब्रिज के लाइट एंड साउंड शो का भी उद्घाटन किया. पीएम के स्वागत के लिए हावड़ा ब्रिज को आकर्षक रोशनी से सजाया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की कला, संस्कृति और धरोहर को 21वीं सदी के अनुसार संरक्षित करने का राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार यह प्रयास कर रही है कि भारत दुनिया में हैरिटेज टूरिज्म का बड़ा सेंटर बनकर उभरे.

प्रधानमंत्री ने ओल्ड करेंसी बिल्डिंग में एक मूर्ति का भी अनावरण किया. जिसे मूर्तिकार केएस राधाकृष्णन ने तैयार किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार का ये प्रयास है कि भारत के सांस्कृतिक सामर्थ्य को दुनिया के सामने नए रंग-रूप में रखे, ताकि भारत दुनिया में हैरिटेज टूरिज्म का बड़ा सेंटर बनकर उभरे.

पीएम ने कहा कि भारत का जो इतिहास लिखा गया उसमें कुछ अहम पक्षों को नजरअंदाज कर दिया गया. पीएम मोदी ने गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर का उद्धरण देते हुए कहा कि देश के जनजागरण में संत महात्माओं का योगदान रहा है.

Exit mobile version