Home खास खबर दलाई लामा के उत्‍तराधिकारी चयन प्रक्रिया में हस्‍तक्षेप करने वाले चीनी अधिकारी...

दलाई लामा के उत्‍तराधिकारी चयन प्रक्रिया में हस्‍तक्षेप करने वाले चीनी अधिकारी प्रतिबंधित

अमरीकी संसद के निचले सदन-प्रतिनिधि सभा ने दलाई लामा के उत्‍तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया में हस्‍तक्षेप करने वाले चीन के अधिकारियों पर वित्‍तीय और यात्रा प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक को पारित कर दिया है। सांसद जेम्‍स पी मैकगवर्न ने यह विधेयक पेश किया। जेम्‍स मैकगवर्न सदन नियम समिति और चीन पर संसदीय कार्यकारी आयोग के अध्‍यक्ष भी हैं। विधेयक के पक्ष में 392 और विपक्ष में 22 मत पड़े।

https;-नौकायान के दौरान नाव पलटने से दो लोगों की मौत

अब ये विधेयक अमरीकी संसद के ऊपरी सदन-सीनेट में रखा जाएगा और उसके बाद पारित होने पर राष्‍ट्रपति के हस्‍ताक्षर के लिए भेजा जाएगा। इस विधेयक में चीन पर तब तक अमरीका में नया वाणिज्‍य दूतावास खोलने पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है, जब तक वह अमरीका को तिब्‍बत की राजधानी ल्‍हासा में दूतावास खोलने की अनुमति नहीं देता।

https;-निर्भया दुष्‍कर्म;- दोषी मुकेश कुमार सिंह की याचिका खारिज

विधेयक के अनुसार 15वें दलाई लामा सहित तिब्‍बत के बौद्ध भिक्षुओं के उत्‍तराधिकारी या पुर्नजन्‍म की मान्‍यता के अनुसार नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी तरह से धार्मिक मुद्दा है और इस पर निर्णय सिर्फ तिब्‍बत के बौद्ध समुदाय द्वारा ही लिया जाना चाहिए। विधेयक के तहत अमरीका को चीन के उस अधिकारी की अमरीका की परिसम्‍पत्ति और अमरीका यात्रा पर रोक लगाने का भी अधिकार होगा, जो चीन द्वारा स्‍वीकृत दलाई लामा की नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होगा।

To Read More News, See At The End of The Page-

Perevious article–Next article

RELATED ARTICLES

MORE FROM AURTOR

POPULAR POST

Exit mobile version