Home छत्तीसगढ़ महासमुंद त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2019-20 पंचायत चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनर्स का हुआ...

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2019-20 पंचायत चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनर्स का हुआ प्रशिक्षण-

महासमुन्द :त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2019-20 के लिए जिले के सभी तहसीलों के मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत)  सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में जिला मास्टर ट्रेनर श्री तोषण गिरी गोस्वामी ने मतदान दलों द्वारा सामाग्री प्राप्त करने, मतदान केन्द्र की प्रारंभिक व्यवस्था, मतदान प्रक्रिया, पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों के उत्तरदायित्वों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि मतदान का समय प्रातः 07:00 बजे से अपरान्ह 03:00 बजे तक रहेगा.

मतदान समाप्ति के पश्चात मतदान केन्द्रों में ही मतगणना का कार्य किया जाएगा। मतगणना करते समय सबसे पहले वार्डवार पंचो के मतपत्रों की गणना की जाएगी। इसके उपरांत सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य तथा अंत में जिला पंचायत सदस्य के मतों की गणना की जाएगी। मतगणना करते समय किन कारणों से किसी मतपत्र को खारिज किया जा सकता है इस संबंध में विस्तार से बताया गया । इसके अलावा मतपत्र लेखा तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी के विभिन्न कॉलम को पूर्ण करने के बारे में भी प्रशिक्षण दिया गया.

मतदान के लिए प्रयुक्त किए जाने वाले गोदरेज टाईप तथा छत्तीसगढ़ टाईप की मत पेटियों के परिचालन और सीलिंग प्रक्रिया के बारे में व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर  के आर चौधरी, के सी साहू,  राजेश कौशिक,  एस एस तिवारी,  संजय मांझी सहित जिले के सभी मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे.

Exit mobile version