Home विविध हेल्थकेयर छोटी सी लौग है बड़े काम की, मसाले के साथ दवा के...

छोटी सी लौग है बड़े काम की, मसाले के साथ दवा के भी आती है काम

लौंग का सेवन सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में फायदेमंद होता है. कड़ाके की सर्दियों में अदरक , दालचीन और लौंग की चाय सभी को अच्छी लगती है. वही एक लौंग कई दर्द को भगाने के लिए बेहतर काम करता है.यह एक अच्छे एंटी औक्सीडेंट का काम करती है. यह एक बेहद स्वादिष्ट एवं सुगंधित मसाले के रूप में भी काम आता है परन्तु वास्तव में यह एक अच्चा दवा भी है. इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, विटामिन ए और सी पाया जाता है. एंटीसेप्टिक गुण के कारण लौंग चोट, घाव, खुजली और संक्रमण में काफी उपयोगी है. इसका उपयोग कीटों के काटने या डंक मारने पर किया भी जाता है.

तो आईये जानते है इसके औषधीय गुणों के बारे में –

यह मसूड़ों को मजबूत बनाता है अगर आप भी मसूड़ों को लेकर परेशान हैं तो लौंग द्वारा निर्मित दंत मंजन का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने पर जहां व्यक्ति के दांत बहुत ज्यादा चमकने लगते हैं वहीं दूसरी ओर यह मसूड़ों को विशेष शक्ति प्रदान करता  है.

https;-फेम इंडिया स्‍कीम के दूसरे चरण में इलेक्‍ट्रिक वाहनों के लिए 2636 चार्जिंग स्‍टेशनों को मंजूरी

अस्थमा में भी  लौंग का सेवन लाभदायक है.3-4  लौंग को 100 मिली पानी में करीब 5 मिनट तक उबालें. इसे छानकर इसमें एक चम्मच शुध्द शहद मिलाएं और गरम-गरम पी लें. यह रोज दो से तीन बार इस काढ़ा पीने से लाभ जरुर मिलेगा.प्राय: लौंग से बने लवंगादि चूर्ण को नियमित खाने से व्यक्ति का सिर दर्द पल भर में गायब हो जाता है और पुरानी खांसी से भी छुटकारा  मिल जाती है.

https;-समिति प्रबंधक सहित संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए खाद्य मंत्री ने

लौंग आंखों की ज्योति बढ़ाने, दमा, हिचकी, तपेदिक, दांत दर्द तथा कमर दर्द इत्यादि रोगों के समाधानके लिए लौंग का का उपयोग कर सकते हैं. अधिकतर व्यक्ति के चेहरे पर छोटे-छोटे फोड़े-फुंसी सदैव होते रहने पर लौंग को पत्थर पर घिसकर अपनी त्वचा पर लगाएंगे तो इससे छुटकारा पा सकते है और चेहरा बिना दाग-धब्बों के सुंदर दिखाई देगा.

https;-ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भीषण आग के बाद लोगों को प्रभावित क्षेत्र से निकलने का काम जारी

चिकित्सकों के अनुसार लौंग से शरीर में तेजी से दौड़ने वाले रक्त को भी शुद्ध करता है और यह मस्तिष्क को मजबूत करने में भी भूमिका निभाता है.यदि किसी को दिन भर में अधिक प्यास लगती है या फिर हर वक्त उल्टी आने की शिकायत रहती है तो ऐसे में लौंग का उबला हुआ पानी पिए लाभ मिलेगा.

 

 

Exit mobile version