Home खास खबर ऑस्ट्रेलियाः जंगलों में लगी भीषण आग पर काफी हद तक पाया गया...

ऑस्ट्रेलियाः जंगलों में लगी भीषण आग पर काफी हद तक पाया गया नियंत्रण

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग को नियंत्रित करने के काम में जुटे दमकल कर्मियों ने बताया कि उस पर काफी हद तक काबू पाया गया। यहां बारिश होने की संभावना है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि जंगल की आग से बरबाद हुए ग्रामीण इलाकों को कुछ राहत जरूर मिलेगी।

https;-भारत का विदेशी मुद्रा भंडार उच्चतम स्तर 457 अरब 46 करोड़ 80 लाख अमरीकी डॉलर पर पहुंचा

दमकलकर्मियों का कहना है कि न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया राज्य के जंगलों में लगी आग पर बहुत हद तक काबू पाया जा चुका है। यहां पिछले करीब तीन महीने से आग लगी है। न्यू साउथ वेल्स ग्रामीण दमकल सेवा के कमिश्नर शेन फिट्जसिमोंस ने सोमवार को इस क्षेत्र का दौरा किया।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने जंगलों में लगी आग के बाद वन्यजीवों के लिए राहत प्रयासों के तहत शुरुआती 35 मिलियन डॉलर आवंटित किए। पर्यावरण मंत्री सुसान ले ने कहा कि इस फंड का आधा हिस्सा घायल जानवरों के इलाज के लिए जाएगा और अन्य आधा वन्यजीवों के नुकसान और रिकवरी के प्रयासों में जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में कंगारू, कोआला, वलाबी, पोसम्स, वोम-बैट्स और इचि-दनास जैसे जीव-जंतु पाए जाते हैं।

https;-खेलो इंडिया गेम्स में महाराष्ट्र और हरियाणा में दिखी कांटे की टक्कर

 

अधिकारियों ने आशंका जताई है कि देश के उत्तर-पूर्वी तट पर स्थित सिर्फ एक कोआला कॉलोनी का 30 फीसदी पूरी आग की चपेट में आ गया है जिससे लगभग 4,500 और 8,400 कोआला मारे गए है। अधिकारियों के पास कोई सटीक आंकड़ा नहीं है कि कुल कितने देशी जानवर मारे गए हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इनकी संख्या लाखों में हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के सैन्यकर्मियों ने ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के बाद मृत पशुओं की तलाशकर उनके शवों को हटाने का काम कर रहे हैं। सैन्यकर्मी ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल के बुशफायर सपोर्ट मिशन के तहत इस सफाई अभियान में जुटे है। कंगारू द्वीप के पश्चिमी छोर पर हैनसन बे वन्यजीव अभयारण्य में जानवरों के शवों की बड़ी संख्या में बरामदगी हुई, जिसमें कंगारु, कोआला जैसे वन्यजीव शामिल है।

https;-अंतर जिला व्हालीबाॅल स्पर्धा का समापन 700 से ज्यादा व्हालीबाॅल खिलाड़ियों का रहा जमावड़ा

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में कंगारू द्वीप पर हाल ही में लगी आग में 32,000 से अधिक पशुओं, जिनमें ज्यादातर भेड़ों की मौत हो गई है। अग्निशमन सेवाएं आज मौसम की बिगड़ती स्थिति के बीच आग की रोकथाम के काम में जुटे हुए है। चार कोआला जो जंगल की आग से बच गए उन्हें रिकवरी मिशन के दौरान पाया गया और उन्हें इलाज के लिए पशु चिकित्सालय भेजा गया।

 

Exit mobile version